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Twitter will use a new label for ‘Hateful’ comments & Tweets: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) आज के समय में ताजे मामलों व ट्रेंडिंग विषयों पर लोगों द्वारा अपने विचारों को प्रकट करने का एक लोकप्रिय माध्यम बन चुका है। लेकिन भारत समेत तमाम देशों में प्लेटफॉर्म पर विचारों की असहमति की स्थिति में ‘भद्दे’ या ‘नफरती’ कमेंट्स या पोस्ट करने वालों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है।

यह विषय एक सभ्य समाज के लिए बेहद गंभीर है, क्योंकि कई मामलों में ये ‘नफरती’ पोस्ट सामाजिक शांति को भंग करने या ‘भद्दे’ कमेंट्स मानसिक उत्पीड़न तक के कारण बन जाते हैं। लेकिन अब इसको गंभीरता से लेते हुए, ट्विटर (Twitter) ने इन चीजों पर लगाम लगाने के लिए एक सख्त कदम उठाने का मन बनाया है।

असल में Twitter ने प्लेटफॉर्म पर किए जाने वाले ‘भद्दे कमेंट्स’ और ‘हेट स्पीच’ संबंधित पोस्ट्स पर करवाई करने के लिए एक नई पॉलिसी पेश की है। इसके तहत नए सेफ्टी लेबल (Safety Label) का ऐलान किया गया है।

Twitter Hateful Conduct Label: क्या है नया सेफ्टी लेबल?

Twitter द्वारा पोस्ट या कमेंट्स को लेकर ‘हेटफुल कंडक्ट पॉलिसी’ (Hateful Conduct Policy) का पालन करना अनिवार्य बना दिया गया है। अब से कंपनी इसका उल्लंघन करने वाले पोस्ट्स पर कार्यवाई करेगी और ऐसे पोस्ट्स पर एक नया लेबल लगाते हुए, इसकी विजिबिलिटी को कम कर देगा।

ट्विटर के मुताबिक कंपनी प्लेटफॉर्म पर ‘Freedom of Speech, Not Reach’ की अवधारणा के तहत आगे बढ़ता नजर आएगा। आसान शब्दों में कंपनी यह संदेश देना चाहती है कि उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म पर अपने विचार रखने की आजादी तो है, लेकिन वह कितने लोगों तक पहुँचें यह पोस्ट किस तरह का है, ये तय करेगा।

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कई बार ‘भद्दे कमेंट्स’ या ‘हेटस्पीच वाले ट्वीट’ के चलते विवादों में घिरे रहने वाले इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अब ऐसी चीजों की रीच (Reach) को कम करने का मन बना लिया है, ताकि ऐसी चीजें अधिक से अधिक यूजर्स तक ना पहुँच सके।

कंपनी के मुताबिक, जो पोस्ट या ट्वीट पॉलिसी का उल्लंघन करेंगे, उन पर एक सेफ्टी लेबल लगा दिया जाएगा, जो इन ट्वीट्स की विजिबिलिटी को भी कम कर देंगे। ये लेबल पोस्ट करने वाले यूजर के साथ ही साथ सभी को नजर आएगा।

इन ट्वीट्स को देखने के लिए लेबल पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद ही ‘हेट स्पीच’ और ‘भद्दे कमेंट्स’ वाले ये ट्वीट दिखाई देंगे। साथ ही ऐसे पोस्ट्स पर किसी तरह का कोई विज्ञापन (एडवर्टिजमेंट) नहीं दिखाया जाएगा, ताकि लोग भ्रमित ना हों।

बताया जा रहा है कि पॉलिसी ट्वीट्स से इस लेबल हटाने के लिए अपील करने का भी विकल्प नहीं दिया जाएगा। हालाँकि संबंधित यूजर को कंपनी की ओर से ई-मेल भेजा जाएगा।

कंपनी ने ये भी साफ किया कि ऐसे ट्वीट्स करने वाले अकाउंट्स सीधे तौर पर पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं, इसलिए ऐसे अकाउंट्स पर भी एक्शन लिया जा सकेगा।

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