apple-bkc-launched-by-ceo-tim-cook
Image Credits: Tim Cook [Twitter/ @tim_cook]

Apple BKC launched by CEO Tim Cook: आखिरकार! अमेरिकी टेक दिग्गज Apple ने भारत में अपना पहला रिटेल स्टोर – Apple BKC आज यानी 18 अप्रैल को लॉन्च करते हुए ग्राहकों के लिए खोल दिया है। इस मौके पर खुद कंपनी के सीईओ, टिम कुक (Tim Cook) ने उद्घाटन करते हुए, ग्राहकों के लिए प्रतीकात्मक रूप से स्टोर के दरवाजे खोले।

भारत में कंपनी का यह पहला रिटेल स्टोर मुंबई स्थित बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) में रिलायंस (Reliance) के ‘जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल’ (Jio World Drive Mall) में खोला गया है।

मुंबई में खोले गए इस फ्लैगशिप रिटेल स्टोर के बाद Apple 20 अप्रैल को नई दिल्ली में अपना देश का दूसरा एप्पल स्टोर खोलती नजर आएगी।

मुंबई के BKC स्थित ‘जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल’ में लगभग 22,000 स्क्वायर फीट में फैले इस स्टोर को न्यूयॉर्क, बीजिंग और सिंगापुर स्थित कंपनी के अन्य स्टोर्स की तरह ही वैश्विक मानकों की तर्ज पर तैयार किया गया है, जहाँ आने वाले लोग कंपनी के तमाम प्रोडक्ट्स और सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

साथ ही स्टोर पर Apple Training Sessions की भी सुविधा उपलब्ध होगी, जहाँ आप Apple के तमाम प्रोडक्ट्स जैसे iPhones, Mac, iPad, AirPods, Apple Watch, AirTag और Apple TV आदि को अच्छे से चलाना भी सीख सकते हैं।

apple_bkc_image
Apple BKC (Press Image)

विजिटर्स को लेटेस्ट प्रोडक्ट्स देखने व इस्तेमाल करने का मौक़ा मिलेगा। Apple BKC में लगभग 100 से अधिक लोगों का स्टाफ मौजूद रहेगा, जो 20 से ज्यादा भाषाएं बोलने में सक्षम होगा।

सामने आई खबरों के मुताबिक, मुंबई का Apple BKC दुनिया भर में फैले कंपनी के तमाम स्टोर्स से अलग है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह फिलहाल Apple का ‘मोस्ट-एनर्जी एफिशियंट’ एप्पल स्टोर है। इसमें व्यापक रूप से सोलर पैनल्स का इस्तेमाल हुआ है और स्टोर को चलाने के लिए फॉसिल फ्यूल्स का उपयोग नहीं किया जाएगा। आसान शब्दों में Apple BKC स्टोर 100% रिन्यूएबल एनर्जी पर आधारित होगा।

Apple BKC: क्यों खास है समय?

यह कदम ऐसे वक्त में उठाया गया है जब Apple के शीर्ष निर्माता जैसे फॉक्सकॉन (Foxconn), पेगाट्रॉन (Pegatron) आदि केंद्र सरकार की ‘प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम’ (PLI Scheme) का फायदा उठाते हुए, ‘मेक-इन-इंडिया’ पहल के तहत स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आए हालिया आँकड़ो के मुताबिक़, Apple India ने बिक्री के लिहाज से नए आयाम छूते हुए, $6 बिलियन के लक्ष्य को भी हासिल कर लिया है। भारत में कंपनी ने राजस्व के लिहाज से 50% की बढ़त दर्ज की है।

इतना ही नहीं बल्कि IDC द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो Apple ने बीतें कुछ सालों में देश के भीतर अपनी तमाम प्रोडक्ट कैटेगॉरी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

साल 2022 में कंपनी ने लगभग 6.7 मिलियन iPhones यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जो साल 2021 में 4.8 मिलियन और साल 2020 में 2.7 मिलियन ही रही थी।

You May Also Like