one-impression-raises-funding-from-krafton
Image Credit: One Impression

One Impression raises funding from Krafton: आज के दौर में इंटरनेट और सोशल मीडिया के तेज प्रसार के चलते, क्रीएटर इकोनॉमी बाजार बहुत बड़ा रूप ले चुका है। दिलचस्प रूप से स्टार्टअप्स और क्रीएटर्स के अलावा अब निवेशकों के बीच भी इस क्षेत्र में दाँव लगाने की होड़ दिखाई पड़ती है।

इसी क्रम में अब भारतीय इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग प्लेटफॉर्म One Impression ने अपने सीरीज-ए फंडिंग राउंड में में $10 मिलियन (लगभग ₹82 करोड़) का निवेश हासिल करने का ऐलान किया है। गौर करने वाली बात ये है कि कंपनी को यह निवेश दक्षिण कोरियाई गेमिंग दिग्गज, Krafton के नेतृत्व में मिला है।

प्राप्त की गई इस नई धनराशि के जरिए, कंपनी की योजना दक्षिण पूर्व एशिया और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपनी उपस्थिति को मजबूत बनाने, प्रोडक्ट डेवलपमेंट, व प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का विस्तार करने की है।

बताते चलें, इसके पहले  जनवरी 2022 में गुरुग्राम आधारित इस स्टार्टअप ने पीयूष बंसल (Lenskart), अनुपम मित्तल (People Group), ओलंपियन नीरज चोपड़ा और कॉमेडियन जाकिर खान जैसे कुछ एंजेल निवेशकों व मशहूर हस्तियों से सीड फंडिंग राउंड के तहत $1 मिलियन हासिल किए थे।

One Impression की शुरुआत साल 2018 में अपक्ष गुप्ता (Apaksh Gupta) और जिवेश गुप्ता (Jivesh Gupta) ने मिलकर की थी। कंपनी सीधे कंटेंट क्रिएटर्स, एजेंसियों और एजेंटों को साथ में जोड़ते हुए, ब्रांडों को उनकी जरूरत के हिसाब से विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े इन्फ्लुएंसर्स मुहैया करवाती है।

Krafton One Impression

इतना ही नहीं बल्कि यह स्टार्टअप ‘सर्च’ से लेकर ‘मूल्य निर्धारण’ और ‘भुगतान’ से लेकर ‘अनुपालन’, ‘सरकारी अनुबंध’, ‘वितरण’ और ‘कैंपेन परफॉरमेंस की रियल-टाइम ट्रैकिंग’ जैसी सहूलियतें भी प्रदान करता है।

दावे के मुताबिक, इसके प्लेटफॉर्म पर फिलहाल 70 लाख से अधिक कंटेंट क्रिएटर्स हैं, जो FMCG से लेकर ई-कॉमर्स जैसे ताम ब्रांड्स के लिए मार्केटिंग आदि को लेकर मददगार साबित हो सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर कॉमेडी, ब्यूटी, फैशन और DIY जैसी तमाम कैटेगॉरियों से संबंधित क्रीएटर्स मौजूद हैं।

दिलचस्प यह है कि एक ओर जहाँ इन क्रिएटर्स में भारत के गांवों, टियर-2 और टियर-3 शहरों के भी इन्फ्लुएंसर्स शामिल हैं, वहीं दूसरी ओर प्लेटफॉर्म कई नामी हस्तियां और बॉलीवुड एक्टर्स भी मौजूद हैं, जो 10 से अधिक भाषाओं में 500 से अधिक ब्रांडों के लिए 100,000 से अधिक कंटेंट तैयार करते हैं।

इस बीच बात की जाए Krafton की तो यह कंपनी साल 2021 के बाद से तमाम भारतीय स्टार्टअप्स में $100 मिलियन से अधिक का निवेश करते हुए, भारत में अपनी उपस्थिति को नया स्वरूप देने का प्रयास करती नजर आ रही है।

और वह भी ऐसे वक्त में जब हाल में ही कंपनी के बेहद लोकप्रिय और PUBG का विकल्प माने जाने वाले Battlegrounds Mobile India (BGMI) को भारत सरकार ने बैन कर दिया था। हम सब जानते हैं साल 2020 में इसके PUBG Mobile को भी देश में प्रतिबंधित कर दिया गया था।