rigi-raises-rs-100-cr-funding-from-ms-dhoni-and-others

Startup Funding – Rigi: जैसे-जैसे देश भर में किफायती स्मार्टफोनों और इंटरनेट की पहुँच बढ़ रही है, उसी रफ्तार में डिजिटल क्रीएटर्स और इनसे जुड़ी अर्थव्यवस्था का भी प्रसार हो रहा है। इसलिए तमाम लोग अब तेजी से डिजिटल कंटेंट क्रीएशन का रूख करते हुए, कमाई के अवसरों की तलाश कर रहे हैं। और क्रीएटर्स को इसमें मदद के लिए कुछ स्टार्टअप्स भी सामने आए हैं।

ऐसे ही क्रीएटर्स के लिए उनकी कम्यूनिटी को मोनेटाइज (कमाई के विकल्प) करने में मदद करने वाले स्टार्टअप Rigi ने अब अपने हालिया फंडिंग राउंड में लगभग ₹100 करोड़ का निवेश हासिल किया है।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Elevation Capital ने किया, लेकिन दिलचस्प रूप से इस निवेश दौर में Accel, Stellaris, Sequoia Capital समेत कुछ दिग्गज एंजल निवेशकों जैसे पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और शरण हेगड़े, कुणाल शाह (Cred), अमित कुमार अग्रवाल (NoBroker) आदि ने भी भागीदारी की।

कंपनी की मानें तो प्राप्त की गई इस धनराशि का इस्तेमाल कंटेंट क्रीएटर्स से संबंधित आगामी नई कैटेगॉरियों के लिए टूल विकसित करने, इंजीनियरिंग और देश के बाहर के बाजारों जैसे दक्षिण पूर्व एशिया आदि में भी अपना विस्तार करने के लिए करेगी।

आपको बता दें कंपनी पहले से ही इंडोनेशिया में अपना संचालन शुरू कर चुकी है।

Startup Funding – Rigi

Rigi की शुरुआत साल 2021 में स्वप्निल सौरव (Swapnil Saurav) और अनन्य सिंघल (Ananya Singhal) ने मिलकर की थी। कंपनी क्रिएटर्स और इंफ्लुएंसर्स को अपनी कम्यूनिटी का निर्माण करने से लेकर उसे प्रबंधित करने और मुद्रीकरण (मोनेटाइज) करने से जुड़ी सेवाएँ प्रदान करती है।

कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले तमाम टूल क्रिएटर्स और इंफ्लुएंसर्स को सब्सक्रिप्शन मैनेजमेंट, कोर्स और वर्कशॉप क्रीएशन आदि को पेश करने व प्रबंधित करने में भी मदद करते हैं।

rigi-raises-rs-100-cr-funding-from-ms-dhoni-and-others

दावे के मुताबिक, कंपनी के ऐप पर 200,000 से अधिक उपयोगकर्ता हैं और अब तक यह 30 से अधिक कैटेगॉरियों से संबंधित 10,000 से अधिक क्रिएटर्स को व्हाट्सएप (WhatsApp), टेलीग्राम (Telegram), पेड कोर्स जैसे माध्यमों से अपनी कम्यूनिटी का मुद्रीकरण करने में मदद कर चुकी है।

इस नए निवेश पर बोलते हुए कंपनी के सीईओ, स्वप्निल सौरव ने कहा;

“हमें उम्मीद है कि दक्षिण पूर्व एशियाई बाजार में भी हमारा प्रोडक्ट क्रीएटर्स के लिए बहुत काम का साबित होगा। ऐसा इसलिए भी क्योंकि इन भौगोलिक स्थानों में भी क्रीएटर्स का व्यवहार लगभग भारत के समान ही है।”

इसके पहले Rigi ने अप्रैल 2022 में अपने सीरीज ए फंडिंग राउंड के तहत लगभग $10 मिलियन का निवेश हासिल किया था और अब इस नए निवेश के बाद कंपनी द्वारा अब तक हासिल किया गया कुल निवेश का आँकड़ा $25 मिलियन हो गया है।