alstom-in-india-recognised-as-top-employer-for-the-third-time
Image Credit: Alstom

Top Employer in India – Alstom: दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक यानी भारत में स्मार्ट और सस्टेनेबल मोबिलिटी क्षेत्र से संबंधित वैश्विक दिग्गज कंपनी लगातार तीसरी बार ‘शीर्ष नियोक्ता’ (टॉप एम्प्लॉयर) का खिताब अपने नाम करने में कामयाब हुई है।

इतना ही नहीं बल्कि इस ग्लोबल मोबिलिटी सेवा प्रदाता ने पहली बार दुनिया भर के 22 देशों में सर्टिफिकेट हासिल करते हुए ‘ग्लोबल टॉप एम्प्लॉयर 2023’ (Global Top Employer 2023) के रूप में भी मान्यता हासिल की है। आपको बता दें साल 2022 में Alstom को 14 देशों से ही सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ था।

असल में ये रैंकिंग टॉप एम्प्लॉयर्स इंस्टीट्यूट (Top Employers Institute) के द्वारा जारी की गई। Alstom का कहना है कि यह लोगों के बेहतर व्यवहार के जरिए कार्यस्थलों पर अच्छे माहौल को बनाए रखने की कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

इतना ही नहीं, बल्कि कंपनी के दावे के मुताबिक, भारत के भारी इंजीनियरिंग और मोबिलिटी क्षेत्र में वह एकमात्र ऐसी संस्था बनकर उभरी है, जिसे एक बार फिर ‘टॉप एम्प्लॉयर’ के रूप में मान्यता दी गई है।

जब बीतें कुछ सालों से कंपनियाँ अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती कर रही हैं, ऐसे वक्त में भारत में Alstom के फुल-टाइम कर्मचारियों की संख्या साल 2016 में लगभग 2,000 से बढ़कर वर्तमान में 10,500 से अधिक हो गई है।

alstom-in-india-recognised-as-top-employer-for-the-third-time

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी के मुताबिक, नए शामिल युवा स्नातकों से लेकर इंजीनियरिंग विशेषज्ञों और वरिष्ठ लीडर्स तक सभी स्तरों में प्रतिभाओं के पोषण और प्रशिक्षण में भारी निवेश किया जा रहा है।

Top Employer in India – Alstom

इस बीच Alstom India के मैनेजिंग डायरेक्टर, ओलिवियर लोइसन (Olivier Loison) ने कहा;

“बेशक ये यह हमारे लिए गर्व का पल है क्योंकि हमने लगातार तीसरे साल भी सफलतापूर्वक भारत में शीर्ष नियोक्ता के रूप में अपनी स्थिति को बनाए रखा है।”

गौर करने वाली बात यह भी है कि Alstom के अनुसार, यह साल 2023 में भी नई भर्तियों को जारी रखेगी, जिसमें उत्पादन से लेकर, सप्लाई व अन्य विभागों पर विशेष ज़ोर होगा।

बतातें चलें कि Alstom India असल में साल 2015 से एक यंग इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स प्रोग्राम (Young Engineering Graduates Programme या YEGP) का भी संचालन कर रही है, जिसके तहत अब तक 1,700 से अधिक इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को नौकरी हासिल करने में मदद मिली है।