gomechanic-approaches-cars24-spinny-for-a-potential-acquisition
Credits: Wikimedia Commons

GoMechanic approaches Cars24 & Spinny for a potential acquisition?: हाल में ही सामने आई कथित वित्तीय खामियों के चलते, मुश्किलों में घिरता जा रहा कार वर्कशॉप और ऑटो स्पेयर पार्ट्स प्लेटफॉर्म, GoMechanic अब इन सबसे निकलने के प्रयासों के चलते हर संभावनाओं को खंगालनें की कोशिश करता नजर आ रहा है।

असल में सामने आई मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, Sequoia India समर्थित GoMechanic ने तो कंपनी को बेचनें के प्रयास भी शुरू कर दिए हैं।

जी हाँ! Moneycontrol की एक नई रिपोर्ट में मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से यह बताया गया है कि इस कार रिपेयर और सर्विसिंग स्टार्टअप संभावित अधिग्रहण को लेकर कारों से संबंधित मार्केटप्लेस, Cars24 और Spinny जैसी यूनिकॉर्न कंपनियों के साथ संपर्क साधा है।

रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों का कहना है कि GoMechanic के संस्थापकों ने इन कंपनियों को संभावित अधिग्रहण या सरल भाषा में कहें तो कंपनी बेचनें के लिए शुरुआती बातचीत के लिहाज से प्रस्ताव भेजा है।

खबर के मुताबिक, GoMechanic के संस्थापकों ने संबंधित ईकोसिस्टम से जुड़ी तमाम बड़े स्टार्टअप्स के साथ ही साथ OEMs (ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स) और ऑफलाइन प्लेयर्स को भी संपर्क करने की कोशिश की है।

अपने निवेशकों की लिस्ट में Sequoia Capital India, Tiger Global, Chiratae Ventures, Orios Ventures और Stride Ventures जैसे दिग्गज नामों को शामिल रखने वाली GoMechanic का सबसे हालिया वैल्यूएशन $285 मिलियन तक आँका गया था।

GoMechanic approaches Cars24, Spinny for a distress sale

रिपोर्ट में सूत्रों का कहना है कि सबसे अधिक संभावना यही है कि इसे एक डिस्ट्रेस सेल के तौर पर ही अंजाम दिया जाए, जिसका साफ सा मतलब है कि कंपनी की वैल्यूएशन काफी कम की जा सकती है। ऐसा स्वाभाविक भी है क्योंकि कंपनी के संस्थापकों ने खुद ही वित्तीय फर्जीवाड़े की बात स्वीकार किया है।

gomechanic-approaches-cars24-spinny-for-a-potential-acquisition

आपको याद दिला दें कुछ ही दिनों पहले GoMechanic के सह-संस्थापक अमित भसीन (Amit Bhasin) ने एक लिंक्डइन (LinkedIn) पोस्ट लिखते हुए, 70% कर्मचारियों को निकालने और वित्तीय रिपोर्टिंग संबंधित खामियों की बात स्वीकार की थी।

इतना ही नहीं बल्कि खबरों में ये भी सामने आया था कि कंपनी ने शेष कर्मचारियों से यह कहा गया है कि उन्हें लगभग 3 महीनें तक बिना वेतन के काम करना पड़ सकता है।

कंपनी बीतें लम्बें समय से नए निवेश के लिए संघर्ष करती नजर आ रही थी। और कथित रूप से हाल में गुरुग्राम आधारित इस कंपनी को यह तमाम कदम उठाने की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि इस स्टार्टअप ने वित्तीय रिपोर्टिंग में गड़बड़ियों के चलते बनी-बनाई निवेश डील को बिगाड़ दिया था।

कंपनी की वित्तीय गड़बड़ियों का पता लगने के बाद, इस स्टार्टअप में सबसे बड़े निवेशक के तौर पर शामिल Sequoia India द्वारा कंपनी के बैलेन्सशीट का फॉरेंसिक ऑडिट करवाए जा सकने की बात भी सामने आई थी।

इस बीच GoMechanic द्वारा Cars24 को कथित रूप से अधिग्रहण की पेशकश की ये खबर इसलिए भी और दिलचस्प हो जाती है क्योंकि Cars24 में SoftBank और Sequoia दोनों ही प्रमुख निवेश है।

साफ कर दें कि तीनों ही कंपनियों (GoMechanic, Cars24 या Spinny) की ओर से इस संबंध में कोई भी आधिकारिक बयान या पुष्टि नहीं की गई है।

GoMechanic की शुरुआत साल 2016 में कुशाल करवा (Kushal Karwa) और अमित भसीन (Amit Bhasin) ने मिलकर मोटर वाहनों के अधिकृत सर्विस सेंटर्स और स्थानीय वर्कशॉप्स के बीच की खाई को पाटने के मकसद के साथ की थी। वर्तमान में यह 40 शहरों में लगभग 1,000 से अधिक पार्टनर गैरेज होने का दावा करती है।