elon-musk-confirms-twitter-zero-ads-subscription-plan

Twitter Zero Ads Subscription Plan: दुनिया के शीर्ष अमीर व्यक्तियों में शामिल, ईलॉन मस्क (Elon Musk) द्वारा किए गए अधिग्रहण के इतने समय बाद भी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) की हालत स्थिर होती नजर नहीं आ रही है।

कंपनी के नए बॉस, ईलॉन मस्क लगातार प्लेटफॉर्म से कमाई कर सकने से संबंधित नए मौकों की तलाश करने और खर्चो को कम करने के मकसद के साथ जल्दबाजी में फैसले लेते दिखाई देते रहे हैं और कई बार अपने ही फैसलों से पीछे हटते भी।

इसी क्रम में अब ट्विटर ब्लू (Twitter) सब्सक्रिप्शन को पेश करने के बाद अब मस्क ने Twitter के आगामी सब्सक्रिप्शन प्लान का खुलासा भी किया है।

असल में ईलॉन मस्क के अनुसार, Twitter जल्द ही अपने प्लेटफॉर्म पर ‘बिना विज्ञापन’ वाले सब्सक्रिप्शन प्लान को पेश करने की दिशा में काम कर रहा है, जिसकी कीमत कंपनी के अन्य मौजूदा सब्सक्रिप्शन से कही अधिक हो सकती है।

Twitter Zero Ads Subscription

अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए किए गए एक पोस्ट में इस बात का खुलासा करते हुए ईलॉन मस्क (Elon Musk) ने कहा;

“Twitter पर विज्ञापनों की संख्या बहुत अधिक है और कई बार ये बहुत बड़े होते हैं। इसलिए जल्द ज्यादा कीमत वाला एक सब्सक्रिप्शन प्लान को पेश किया जाएगा, जिसकों खरीदने के बाद यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर एक भी विज्ञापन नहीं दिखाए जाएँगे।”

दिलचस्प रूप से इस नए सब्सक्रिप्शन प्लान के बारे में खुलासा करने से पहले ही मस्क ये भी बता चुकें हैं कि आने वाले Twitter अपडेट के बाद उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म पर रिकमेंडेड ट्वीट या प्रोफाइल (Recommended Tweets or Profiles) भी नहीं दिखाई जाएगी।

elon-musk-confirms-twitter-zero-ads-subscription-plan

ऐसे में देखना ये होगा कि क्या ये अपडेट भी इस आगामी नए सब्सक्रिप्शन प्लान का ही हिस्सा होगा या फिर इसे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा।

Twitter Creators’ Fund is coming soon  

इतना ही नहीं बल्कि एक यूजर द्वारा क्रीएटर फंड को शुरू करने से जुड़े एक सवाल का रिप्लाई देते हुए मस्क ने यह भी पुष्टि करी की प्लेटफॉर्म पर लगातार कंटेंट पोस्ट करने वाले क्रीएटर्स के लिए कंपनी क्रीएटर फंड (Creators’ Fund) शुरू करने की दिशा में भी गंभीर रूप से विचार कर रही है।

Elon Musk Twitter Bird Auction

यह तमाम नए ऐलान ऐसे वक्त में आए हैं जब कुछ ही दिनों पहले यह खबर सामने आई थी कि कंपनी के ख़र्चों को चुकाने के लिए ईलॉन मस्क सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी के मुख्यालय की कुछ चीजों की नीलामी कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस नीलामी में ऑफिस के सोफों से लेकर सजावटी सामान और रसोई के समान समेत लगभग 631 चीजों को बेंच गया है। लेकिन इनमें सबसे खास रहा Twitter का Logo!

इस नीलामी का संचालन करने वाली हैरिटेज ग्‍लोबल पार्टनर्स सर्विसेज की मानें तो लगभग 27 घंटे की इस ऑनलाइन नीलामी में ट्विटर बर्ड (Twitter Bird) स्‍टैच्‍यू करीब $100,000 (~ ₹81,25,000) में बिका।