gullak-raises-3-million-dollar-in-funding
Image Credit: Gullak

Startup Funding – Gullak: भारत में डिजिटल फिनटेक सेगमेंट लगातार बढ़ रहा है, और साथ ही यह सिर्फ पारंपरिक स्वरूप तक ना सिमटे हुए, कई आयामों में अपना प्रसार कर रहा है, जैसे – ‘बचत और निवेश’ सेगमेंट।

जी हाँ! भारत बचत व निवेश (सेविंग एंड इन्वेस्टमेंट) के लिहाज से दुनिया के शीर्ष बाजारों में गिना जाता है, और ऐसे में तमाम स्टार्टअप्स इस क्षेत्र की मौजूदा संभावनाओं को तलाशने और एक बड़ी बाजार हिस्सेदारी अपने नाम करने की कोशिशें करते नजर आते हैं।

इसी क्रम में अब भारतीय बचत और निवेश (सेविंग एंड इन्वेस्टमेंट) प्लेटफॉर्म, Gullak ने अपने सीड फंडिंग राउंड के हिस्से के तहत $3 मिलियन (लगभग ₹24 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी को यह निवेश Y Combinator (YC) और Rebel Partners से मिला है। साथ ही इस निवेश दौर में मौजूदा निवेशक Better Capital ने भी Good Water Capital, GMO Fintech Fund और TRTL Ventures के साथ भागीदारी की।

साथ ही कुछ एंजल निवेशकों जैसे – कुणाल शाह (CRED), अक्षय मेहरोत्रा ​​​​और आशीष गोयल (Early salary) व अन्य ने भी निवेश दौर में हिस्सा लिया।

इस स्टार्टअप के अनुसार, प्राप्त की गई इस धनराशि का इस्तेमाल कंपनी नए बेहतरीन वित्तीय उत्पादों की पेशकश के लिए करेगी। साथ ही कंपनी अपने वर्तमान उत्पादों को मजबूत बनाने व अपने उपयोगकर्ता आधार का विस्तार करने के भी प्रयास करेगी।

दिलचस्प रूप से कंपनी का इरादा लोगों के बीच वित्तीय जागरूकता फैलाने और एक मजबूत कम्यूनिटी का निर्माण करने का भी है।

बता दें Gullak की शुरुआत जनवरी 2022 में JusPay के पूर्व अधिकारियों – नैमिषा राव (Naimisha Rao), मंथन शाह (Manthan Shah) और दिलीप जैन (Dilip Jain) ने मिलकर की थी।

Gullak

यह कंपनी अपने ग्राहकों को हर महीनें एक तय छोटी रकम की बचत करते हुए, उसको ऑटोमेटिक रूप से डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकने की सुविधा प्रदान करता है।

इसकी नई सेवा Gullak Gold+ के साथ उपयोगकर्ताओं को अपने सोने को लीज़ पर देने की भी सुविधा मिलती है, जिसके बदले उन्हें वार्षिक गोल्ड रिटर्न के साथ ही हर साल अतिरिक्त 5% का रिटर्न भी दिया जाता है। कंपनी के दावे के मुताबिक, Gullak Gold+ के लॉन्च के साथ, यह उपयोगकर्ताओं को 5% तक अतिरिक्त रिटर्न देने वाला भारत का पहला बिजनेस-टू-कंज़्यूमर (बी2सी) ऐप बन गया है।

कंपनी की मानें तो, लगभग सात महीने पहले ही लॉन्च हुआ कंपनी के ऐप पर 2 लाख दैनिक जीटीवी (सकल लेनदेन मूल्य) का आँकड़ा  बढ़कर 22 लाख दैनिक जीटीवी हो गया है। और उम्मीद यह है कि अगस्त 2023 तक यह 1 करोड़ दैनिक जीटीवी को छू लेगा।

बताते चलें कि पिछले साल जून 2022 में ही कंपनी ने प्री-सीड फंडिंग के तहत Better Capital और Stellaris Ventures Partners के नेतृत्व में $1.3 मिलियन (~ $10 करोड़) का निवेश हासिल किया था।