whatsapp-rollout-voice-status-feature

WhatsApp Voice Status Feature: भारत समेत दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म बन चुका व्हाट्सप (WhatsApp) अब अपने उपयोगकर्ताओं के अनुभव को और भी मजेदार बनाने जा रहा है।

जी हाँ! हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि Meta के मालिकाना हक वाली इस कंपनी ने अब एक ऐसा फीचर रोलआउट किया है, जिसका इंतजार काफी समय से किया जा रहा था।

हम बात कर रहे हैं WhatsApp के नए ‘वॉयस स्टेटस’ (Voice Status) फीचर की, जिसका रोलआउट कंपनी ने अब शुरू कर दिया है। शायद अब तक आप नाम से ही समझ चुके होंगे कि इस नए फीचर के तहत आप WhatsApp पर वॉयस नोट रिकॉर्ड करके उसको अपने स्टेटस (Status) पर शेयर कर सकेंगे।

असल में मशहूर व्हाट्सएप फीचर ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म, WaBetaInfo की एक नई रिपोर्ट में यह सामने आया है कि कंपनी ने इस नए फीचर को एंड्रॉइड बीटा (Android Beta) यूजर्स के लिए पेश करने की शुरुआत कर दी है।

रिपोर्ट की मानें तो एंड्रॉइड बीटा (Android Beta) यूजर्स गूगल प्लेस्टोर (Google Playstore) पर जाकर नए Android 2.23.2.8 अपडेट के तहत इस ‘वॉयस स्टेटस’ फीचर को हासिल कर सकते हैं।

स्टेटस के टेक्स्ट (Text) सेक्शन में उपलब्ध इस नए फीचर के साथ चुनिंदा एंड्रॉइड बीटा टेस्टर अब वॉयस नोट्स को भी स्टेटस अपडेट के रूप में शेयर कर पा रहे हैं। दिलचस्प ये है कि व्हाट्सएप पर अपना वॉयस नोट रिकॉर्ड करने के बाद, उपयोगकर्ताओं को स्टेटस कर इसे शेयर करने से पहले, सुनने और ना पसंद आने पर  ‘Discard’ या कहें तो डिलीट करने का भी विकल्प दिया जाएगा।

WhatsApp पर शेयर कर सकेंगे 30 सेकंड के वॉयस नोट्स 

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, स्टेटस पर शेयर किए जा सकने वाले वॉयस नोट की अधिकतम समयसीमा 30 सेकंड तय की गई है। गौर करने वाली बात  ये है कि स्टेटस अपडेट के रूप में शेयर किए जाने वाले वॉइस नोट्स भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होंगे।

ये सामान्य स्टेटस की तरह ही होंगे, मतलब जैसे पोस्ट या वीडियो स्टेटस 24 घंटे बाद अपने आप गायब हो जाते हैं, ठीक वैसे ही ये भी अपने आप गायब हो जाएँगे। और अन्य स्टेटस अपडेट की तरह ही इन्हें कभी भी आसानी से डिलीट किया जा सकता है।

खबरों के अनुसार, फिलहाल भले यह चुनिंदा एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए पेश किया गया है, लेकिन उम्मीद ये की जा रही है कि आने वाले हफ्तो में कंपनी इसके रोलआउट का दायरा बढ़ाती नजर आ सकती है।