msme-digital-lender-startup-neogrowth-raises-rs-81-cr-funding

Startup Funding – NeoGrowth: भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) से जुड़ा लोन बाजार अपार संभावनाओं से भरा हुआ है। और बीते कुछ सालों में इस क्षेत्र में कार्यरत तमाम कंपनियों से अपने प्रयास तेज किए हैं, और निवेशकों का भी ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहीं हैं।

इसी का ताजा उदाहरण बनी है सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) केंद्रित एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी NeoGrowth, जिसने डेब्ट फंडिंग राउंड के तहत अमेरिका आधारित वैश्विक निवेश फर्म MicroVest Capital Management से $10 मिलियन (लगभग ₹81 करोड़) हासिल किए हैं।

इस नए निवेश के साथ, NeoGrowth का इरादा पूरे भारत में अपने भौगोलिक पदचिह्न और छोटे व्यवसायों के लिए वित्तीय सेवाओं का विस्तार करने का है।

यह निवेश कंपनी ने ऐसे वक्त में हासिल किया है, जब लगभग 1 महीना पहले ही इसने FMO और मौजूदा निवेशकों के नेतृत्व में सीरीज-डी इक्विटी राउंड में लगभग ₹300 करोड़ जुटाए थे।

मुंबई आधारित NeoGrowth की शुरुआत ध्रुव खेतान (Dhruv Khaitan) और पीयूष खेतान (Piyush Khaitan) ने मिलकर की थी।

msme-digital-lender-startup-neogrowth-raises-rs-81-cr-funding

अपनी शुरुआत से अब तक कंपनी 1,50,000 से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) ग्राहकों को अपनी सेवाएँ प्रदान करने और देश के 25 से अधिक स्थानों पर करीब $1 बिलियन तक का लोन बाँटने का दावा करती है।

कंपनी अपनी लोन (क्रेडिट) सेवाओं के तहत पहली बार के उद्यमियों, महिला उद्यमियों और छोटे व्यवसायों को वित्तीय समावेशन हेतु सुविधा प्रदान करने पर अधिक ध्यान देती है।

SMEs को लोन (क्रेडिट) प्रदान करने के लिए कंपनी के डिजिटल भुगतान-आधारित लोन, मॉड्यूलर प्रोडक्ट सूट, एनालिटिक्स-आधारित अंडरराइटिंग और लचीले रीपेमेंट विकल्प आदि अहम रोल अदा करते हैं।

इस नए निवेश को लेकर कंपनी के एमडी और सीईओ अरुण नय्यर (Arun Nayyar) ने कहा,

“NeoGrowth डिजिटल पेमेंट ईकोसिस्टम का लाभ उठाकर भारत के छोटे व्यवसायों को वित्तीय समर्थन प्रदान करने के प्रति पूरी तरह से समर्पित है। MicroVest का मिला यह साथ हमें देश भर के SMEs को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकने के प्रयासों के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है।”

“इस फंडिंग का इस्तेमाल हम MSMEs के विकास में तेजी लाने और उन्हें मुख्यधारा के वित्तीय समर्थन तंत्र में एकीकृत करने में मदद करने को लेकर करेंगे।”

बताते चलें कि NeoGrowth के मौजूदा निवेशकों की सूची में Omidyar Network, Lightrock, Khosla Impact, Accion Frontier Inclusion Fund–Quona Capital, IIFL Seed Ventures Fund, WestBridge, FMO और Leapfrog Investments जैसे दिग्गज नाम भी शुमार हैं।