women-ipl-viacom18-wins-media-rights-for-five-years
Image Credit: IPL T20 (www.iplt20.com)

Women’s IPL – Viacom18 Wins Media Rights: आप शायद जानते ही होंगे इस साल से भारत में महिला आईपीएल (इंडीयन प्रीमियर लीग) की शुरुआत होने जा रही है, जिसको लेकर बीसीसीआई (BCCI) लगातार तैयारियों में जुटी हुई है।

इसी क्रम में अब आज (सोमवार) को महिला आईपीएल (Women’s IPL) के मीडिया राइट्स को लेकर भी BCCI ने अंतिम फैसला कर लिया है। बता दें इस महिला क्रिकेट लीग के मीडिया राइट्स के लिए Viacom18 ने सबसे बड़ी बोली लगाई और इसे जीत लिया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इस बात की जानकारी बीसीसीआई के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से किए गए एक पोस्ट के जरिए दी है और इसे भारत में महिला क्रिकेट के लिए एक नए युग की शुरुआत तक कहा।

Women’s IPL – Viacom18: कितने में बिके मीडिया राइट्स?

आपको बता दें Viacom18 ने महिला आईपीएल के शुरू के 5 सीजन यानी 2023 से 2027 के लिए ₹951 करोड़ में मीडिया राइट्स हासिल कर लिए हैं।

ट्विटर पर किए गए अपने पोस्ट में जय शाह ने बताया कि मीडिया राइट्स के लिए कंपनी ने ₹951 करोड़ की बोली लगाते हुए जीत हासिल की है। इसका मतलब ये है कि Viacom18 महिला आईपीएल के आगामी 5 सीजनों के लिए हर मैच के हिसाब से BCCI को ₹7.09 करोड़ देगी।

कब शुरू होगा Women’s IPL? 

अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आगामी 25 जनवरी तक महिला आईपीएल में खेलने जा रही सभी 5 टीमों का ऐलान कर दिया जाएगा। उम्मीद ये जताई जा रही है कि अगर सब कुछ तय समय के अनुसार रहा तो फरवरी- मार्च के बीच BCCI महिला आईपीएल का आयोजन करवा सकती है।

बताते चलें कि बीसीसीआई ने 3 जनवरी को महिला आईपीएल (Women’s IPL) में टीम खरीदने और उनके संचालन के अधिकार संबंधित टेंडर के लिए आमंत्रण जारी किया था।

कहाँ होगा Women’s IPL का प्रसारण?

आपको बता दें महिला आईपीएल में सभी क्रिकेट मैच का प्रसारण Viacom18 के स्पोर्ट्स चैनल Sports18 पर या फिर JioCinema जैसे ऐप पर किया जा सकता है। इस संबंध में कंपनी की ओर से अब तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है।

Women's IPL

पुरुष आईपीएल (Men’s IPL) के मीडिया राइट्स भी Viacom18 के पास 

ये इसलिए भी और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि Viacom18 ने ही लगभग ₹23,758 करोड़ में पुरुष आईपीएल के भी डिजिटल मीडिया राइट्स खरीदे हैं।

हाल ही में सामने आई ख़बरों के मुताबिक, आईपीएल का अगला यानी 16वां सीज़न – आईपीएल 2023 (IPL 2023) आप फ्री में ही देख सकेंगे, क्योंकि रिपोर्ट्स के अनुसार Reliance Jio पूरे 11 भाषाओं में इस 2023 के आईपीएल की फ्री में लाइव स्ट्रीमिंग करेगा।