ola-layoffs-200-employees

Ola Layoffs 2023: जैसा हम बीते कुछ महीनों से रिपोर्ट कर रहे हैं, दुनिया भर की तमाम छोड़ी बड़ी कंपनियों ने लगातार छंटनियों का दौर जारी है, जिसमें Meta, Twitter, Salesforce, Unacademy, BYJU’S, Amazon जैसी दिग्गज कंपनियाँ भी शामिल हैं।

और अब नए साल की छंटनियों के दौर में भारतीय कैब एग्रीगेटर, ओला (Ola) का भी नाम शुमार हो चुका है। जी हाँ! खबरों के मुताबिक, कंपनी यह छंटनी अपनी ‘रीस्ट्रक्चरिंग’ प्रक्रिया के तहत कर रही है और यह लगभग 200 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने जा रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसके चलते जिनको अपनी नौकरियों से निकाला जाएगा, उसमें Ola Cabs, Ola Electric और Ola Financial Services के कर्मचारी शामिल हैं।

सामने आई Inc42 की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, Ola अपनी इस छंटनी की प्रक्रिया को आगामी हफ्ते से शुरू कर देगा, जिससे टेक और प्रोडक्ट टीमें सबसे अधिक प्रभावित होती नजर आ सकती हैं।

हालाँकि ये साफ कर दें कि कंपनी की ओर से आधिकारिक रूप से छंटनी में प्रभावित कर्मचारियों की संख्या का खुलासा नहीं किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी नियमित रूप से अपनी क्षमताओं में सुधार आदि के मकसद के साथ ‘रीस्ट्रक्चरिंग’ प्रक्रिया को करती रही है।

Ola Layoffs 2023:

कंपनी की मानें तो इस ‘रीस्ट्रक्चरिंग’ प्रक्रिया और छंटनियों का असर कंपनी में संभावित नई हायरिंग पर नहीं पड़ेगा और कंपनी प्राथमिकता के अनुसार, अपनी इकाईयों में वरिष्ठ प्रतिभाओं समेत इंजीनियरिंग और डिजाइन विभागों में नई भर्तियां करना जारी रखेगी।

firms-with-over-100-employees-can-not-layoff-without-govt-nod-labour-minister

गौर करने वाली बात यह भी है कि कुछ दिनों पहले ही सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Ola ने अपनी नियोबैंकिंग इकाई Avail Finance को बंद करने का फैलसा किया है। Ola ने मार्च 2022 में Avail Finance का अधिग्रहण किया था। कंपनी Avail Finance को Ola Money के साथ मर्ज करने और इस नियोबैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म के लोन की सुविधा को बंद करने का मन बना रही है।

याद दिला दें कि Softbank समर्थित Ola ने पिछले साल सितंबर, 2022 में अपनी इंजीनियरिंग टीम में से लगभग 200 कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना को रद्द करने का फैसला किया था।

ये इसलिए भी दिलचस्प हो जाता है क्योंकि इसी महीनें की शुरुआत में Ola ने यह ऐलान किया था कि आने वाले हफ्तों में Ola Electric के साथ 10,000 इलेक्ट्रिक कैब का बेड़ा लॉन्च किया जाएगा, जिसका आगाज बेंगलुरु से किया जा सकता है।

कंपनी ने यह बताया था कि इलेक्ट्रिक कारों के इस “प्रीमियम” बेड़े को बतौर पायलट प्रोजेक्ट टॉप रेटेड ड्राइवरों द्वारा संचालित किया जाएगा।

जाहिर है छंटनियों का दौर काफी आम हो चला है। इसके पहले Facebook, Instagram और WhatsApp पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी Meta ने नवंबर, 2022 में अपने कुल कर्मचारियों में से लगभग 13% (~ 11,000 कर्मचारियों) को नौकरी से निकाल दिया था। दिसंबर 2022 में Ola द्वारा भी लगभग 600 कर्मचारियों की छंटनी की खबर सामने आई थी।

वहीं Snapchat भी कुछ महीनों पहले अपने लगभग 20% कर्मचारियों (1,200 लोगों) की छंटनी कर चुका है। इसमें Twitter का नाम भी शमिल हैं, जिसके नए मालिक ईलॉन मस्क (Elon Musk) ने लगभग 3,500 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। वहीं Salesforce ने भी अपने 10% या कहें तो 8,000 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया है।