d2c-startup-wakefit-raises-rs-320-crore-funding

Startup Funding – Wakefit: गद्दे (मैट्रेस) और फर्नीचर जैसे उत्पादों से संबंधित डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (डी2सी) ब्रांड Wakefit ने अपने सीरीज-डी फंडिंग राउंड में बहरीन आधारित निवेश फर्म Investcorp के नेतृत्व में $40 मिलियन (लगभग ₹320 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

दिलचस्प रूप से इस निवेश दौर में कंपनी के कुछ मौजूदा निवेशकों जैसे Sequoia Capital India, Verlinvest और SIG ने भी अपनी भागीदारी दर्ज करवाई है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

प्राप्त की गई इस धनराशि का इस्तेमाल यह स्टार्टअप देश भर में और अधिक रिटेल स्टोर्स खोलने और इस तेजी से बढ़ते बाजार में अधिक से अधिक हिस्सेदारी हासिल करने के लिए करेगी। कंपनी के मुताबिक, यह आगामी 24 महीनों में देश भर के 20 शहरों में 100 से अधिक स्टोर्स खोलने की योजना बना रहा है।

ख़बरों के अनुसार, कंपनी का इरादा अपने अगले चरण में कोयम्बटूर, सलेम, मैसूर, मंगलुरु और पटना जैसे छोटे शहरों में भी स्टोर्स खोलने का है।

इसके अलावा कंपनी प्रोडक्ट इनोवेशन को लेकर भी हासिल किए इस निवेश का उपयोग करेगी। साथ ही मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई चेन क्षमताओं को बढ़ाने, कंपनी में नई प्रतिभाओं को शामिल करने और ब्रांड बिल्डिंग आदि के लिए भी इस निवेश का इस्तेमाल करेगी।

9unicorns-announces-fifth-closure-at-rs-750-cr-fund

गौर करने वाली बात ये है कि ब्रांड मध्य पूर्व (मिडल-ईस्ट) बाजार में भी अपना विस्तार करने से पहले वहाँ पायलट शुरू करने की योजना बना रहा है।

बताते चलें Wakefit की शुरुआत साल 2016 में अंकित गर्ग (Ankit Garg) और चैतन्य रामलिंगगौड़ा (Chaitanya Ramalingegowda) ने मिलकर की थी।

असल में यह कंपनी सीधे ग्राहकों को तमाम रिसर्च और इनोवेशन के बाद बनाए गए बेहतरीन गद्दे, तकिए, बेड फ्रेम, कंफर्टर्स, नेक पिलो और बैक कुशन जैसे प्रोडक्ट्स बेचने का काम करती है।

बेंगलुरू आधारित इस स्टार्टअप को मौजूदा वित्त वर्ष 2023 40% की बढ़त के साथ लगभग ₹900 करोड़ राजस्व दर्ज करने की उम्मीद है, जो वित्त वर्ष 2022 में ₹636 करोड़ था।

वहीं वित्त वर्ष 2024 में यह कंपनी लगभग ₹1,200 करोड़ का राजस्व कमाने की उम्मीद कर रही ही। कंपनी के अनुसार, फिलहाल यह अपने राजस्व का लगभग दो-तिहाई हिस्सा अपने खुद के पोर्टल और रिटेल स्टोर्स से कमाती है, बाकी का हिस्सा ऑनलाइन मार्केटप्लेस से आता है।

इस हालिया निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, अंकित गर्ग ने कहा;

“यह सीरीज-डी निवेश बहुत अहम समय में आया है, इसके जरिए हम भारत भर में अपनी उपस्थिति का विस्तार करना जारी रख सकेंगे। साथ ही हम होम और स्लीप सॉल्यूशंस सेगमेंट में हमारी स्थिति को मजबूत करते हुए अपनी मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई चेन क्षमताओं को बढ़ाने का काम भी करेंगे।”

इसके पहले साल 2021 में Wakefit ने Susquehanna International Group (SIG) के नेतृत्व वाले निवेश दौर में लगभग ₹200 करोड़ का निवेश हासिल किया था।