apnaklub-raises-16-million-dollar-funding

Startup Funding – ApnaKlub: देश के फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) सेक्टर के व्यापक रूप से फैले होने के कारण इसमें अपार संभावनाएँ मौजूद हैं और कुछ भारतीय स्टार्टअप्स इन संभावनाओं को सफलतापूर्वक भुनाते नजर आ रहे हैं।

इन्हीं स्टार्टअप्स में से एक है बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) होलसेल प्लेटफॉर्म ApnaKlub, जिसने अपने सीरीज-ए फंडिंग राउंड के तहत कुल $16 मिलियन (लगभग ₹130 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

सीरीज-ए फंडिंग राउंड में इस नए निवेश का नेतृत्व TrueScale Capital और ICMG Partners ने किया और इसमें Flourish Ventures, (Surge) Sequoia India, Blume Ventures और Whiteboard Capital ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

आपको बताते चलें कि सीरीज-ए में हासिल किया ये नया निवेश असल में साल 2022 के अंत में Tiger Global से हासिल किए $10 मिलियन राउंड का विस्तार है, जिससे इस राउंड में प्राप्त की गई कुल फंडिंग $16 मिलियन पहुँच गई है। इस नए निवेश के बाद ApnaKlub अब तक कुल $20 मिलियन का निवेश जुटा चुका है।

कंपनी की माईं तो प्राप्त की गई इस धनराशि का इस्तेमाल मुख्य रूप से टियर-2 और टियर-3 शहरों में किराना स्टोर मालिकों और थोक विक्रेताओं के बीच अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म का विस्तार करने के लिए किया जाएगा।

बेंगलुरु आधारित ApnaKlub की शुरुआत साल 2020 में श्रुति (Shruti) और मनीष कुमार (Manish Kumar) ने मिलकर की थी।

ApnaKlub

यह स्टार्टअप असल में अपने थोक भागीदारों के माध्यम से खुदरा (रिटेल) विक्रेताओं और किराना स्टोर और फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) ब्रांडों को जोड़ता है। इतना ही नहीं बल्कि कंपनी ने छोटे-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पैर जमाने वाले ब्रांडों के लिए भी एक स्वतंत्र बिक्री नेटवर्क बनाया है।

ApnaKlub के साथ एक उपयोगकर्ता ग्रामीण थोक व्यापारी के रूप में अपने थोक व्यापार को डिजिटाइज भी कर सकता है या चाहे तो एक दुकानदार के रूप में अपने व्यवसाय का विस्तार भी कर सकता है।

कंपनी के दावे के अनुसार, अब तक यह 2 लाख से अधिक ऑर्डर प्रॉसेस कर चुकी है और 33,000 से अधिक साझेदारों को अपने साथ जोड़ते हुए लेन-देन कर चुकी है।

इस बीच निवेश को लेकर कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, मनीष कुमार ने कहा,

“प्राप्त किए गए इस नए निवेश के साथ हम अपने प्लेटफॉर्म का विस्तार करते हुए अपने ग्राहकों को अधिक बेहतर सेवाएँ प्रदान कर सकेंगे।”

भारत में ApnaKlub सीधे तौर पर ElasticRun, DealShare, ShopKirana और Udaan जैसी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करती है।