whatsapp-rollout-voice-status-feature

WhatsApp Kept Message Feature: लगातार नए फीचर्स से खुद को अपडेट करते रहना, शायद मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) की लोकप्रियता के पीछे का सबसे बड़ा कारण है। और Meta के मालिकाना हक वाली ये कंपनी परंपरा को जारी रखे हुए है।

इसी कड़ी में अब एक दिलचस्प खबर सामने आई है, जिसके तहत जल्द ही WhatsApp उपयोगकर्ता अपने आप गायब हो जाने वाले ‘Disappearing Messages’ को भी सेव कर सकेंगे। असल में रिपोर्ट्स के अनुसार WhatsApp नए ‘Kept Message’ फीचर पर काम कर रहा है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक

आगामी WhatsApp फीचर्स पर नजर रखने वाले, WaBetaInfo की एक नई रिपोर्ट के अनुसार, लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म जल्द एक ऐसा फीचर पेश कर सकता है, जिसकी मदद से उपयोगकर्ता गायब होने वाले मैसेजों या कहें तो Disappearing Messages को अस्थाई रूप से ‘सेव’ (Save) कर सकेंगें।

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी अभी भी Kept Message नामक इस कथित फीचर को डेवलप कर रही है, और अभी तक इसे बीटा ऐप टेस्टर्स के लिए भी रोल आउट नहीं किया गया है।

आपक याद दिला दें कि व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अगस्त 2021 में गायब होने वाले Disappearing Messages को पेश किया था। इस फीचर की मदद से उपयोगकर्ता ऐसे मैसेज भी भेज सकते हैं, जो एक निश्चित समय के बाद खुद-ब-खुद दोनों पक्षों की चैट विंडो से गायब (डिलीट) हो जाते हैं।

whatsapp-new-feature-search-message-by-date
Credits: Wikimedia Commons

लेकिन रिपोर्ट बताती है कि अब कुछ सालों बाद WhatsApp अपने Disappearing Messages फीचर को लेकर उपयोगकर्ताओं को अधिक कंट्रोल देने का मन बना रही है।

खबरों की मानें तो Kept Message फीचर के आने के बाद यूजर्स की चैट विंडो से मैसेज अपने आप डिलीट नहीं होंगे और चैट में शामिल हर कोई उन्हें देख सकेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे उपयोगकर्ताओं का चैट पर कंट्रोल होगा और वो किसी भी समय “Un-Keep” का विकल्प चुन कर मैसेज को चैट से हमेशा के लिए डिलीट कर सकेंगे।

गौर करने वाली एक बात ये भी है कि चैट में शामिल सभी लोगों में से कोई भी इन मैसेजों को कभी भी हटा सकता है। रिपोर्ट की मानें तो व्हाट्सएप Disappearing Messages में मैसेज बबल के सामने एक बुकमार्क आइकॉन जोड़ सकता है, जिससे Kept Messages की पहचान करना आसान हो जाएगा।

ये कुछ ऐसे होगा कि बुकमार्क आइकॉन यूजर्स को दर्शाएगा कीं इन Disappearing Messages ‘Kept Message’ विकल्प के तहत रखा गया है और इसलिए ये गायब होने बजाए सेव रहेंगे।

WhatsApp ‘QR Code’ & ‘Report the Status’ Features?

वहीं अन्य आगामी अपडेट्स की बात करें तो खबरें यह भी हैं कि WhatsApp जल्द ही QR कोड के जरिए अपने उपयोगकर्ताओं को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में डेटा ट्रांसफर करने की सुविधा भी देता नजर आ सकता है।

इतना ही नहीं बल्कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी ऐप पर लगाए जाने वाले ‘Status’ में भी Report बटन का विकल्प दे सकती है, जिसक मदद से आप दूसरों के किसी Status को अनुचिट पाए जाने पर रिपोर्ट कर सकेंगें।