ola-maps-will-soon-arrive-on-app-and-electric-scooter

Ola Maps – For ‘App’ & ‘Electric Scooters’: वैश्विक नजरिए से भारत एक बेहद बड़ा बाजार माना जाता रहा है। शायद इसलिए तमाम बाहरी व स्थानीय एक कंपनियाँ इस बाजार में अपना वर्चस्व कायम करने की हर संभव कोशिशें करती नजर आती हैं। और वर्तमान में ‘मेड-इन-इंडिया’ या ‘आत्मनिर्भर भारत’ जैसी पहलों के चलते स्वदेशीकरण को जो बढ़ावा मिल रहा है, उससे विश्व में भारत की स्थिति और मजबूत हो सकती है।

ऐसे में अब भारतीय कैब एग्रीगेटर Ola ने भी अमेरिकी टेक दिग्गज Google को सीधी टक्कर देने का मन बना लिया है। असल में Ola अब अपने ऐप और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए खुद का मैप व नेविगेशन सिस्टम, Ola Maps लॉन्च करने जा रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Google की अन्य तमाम सेवाओं की तरह ही भारत में Google Maps को करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं। खासकर बात करें एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स की तो उनके बीच मानों Google Maps का एकाधिकार सा नजर आता है।

वैसे Ola भी फिलहाल Google Maps के डाटा को आधार बनाकर अपनी ऐप व इलेक्ट्रिक वाहनों पर नेविगेशन सुविधा प्रदान करती है। लेकिन जल्द ही कंपनी अपनी सभी सेवाओं में खुद का नेविगेशन सिस्टम इस्तेमाल करती नजर आएगी।

इस बात का ऐलान खुद Ola के सह-संस्थापक और सीईओ, भाविश अग्रवाल (Bhavish Aggarwal) ने एक ट्वीट के जरिए किया।

साथ ही अपने इस ट्वीट में उन्होंने Ola के मोबाइल ऐप और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पेश होने वाली Ola Maps सुविधा के इंटरफेस की एक वीडियो क्लिप भी शेयर की है।

ola-maps-will-soon-arrive-on-app-and-electric-scooter

लेकिन दिलचस ये है कि कंपनी सीईओ ने यह भी बताया कि खुद के लिए ये Maps सुविधा पेश करने के साथ ही कंपनी इसका एक डेवलपर एपीआई (Dev API) या डेवलपर्स एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस भी बनाएगी, जसकी मदद से दूसरी कंपनियाँ भी Ola Maps को इस्तेमाल कर सकेंगी। 

जाहिर है अपने इलेक्ट्रिक वाहनों और ऐप में खुद की मैप सेवा पेश करने से Ola के उत्पादों का प्रदर्शन और इनकी विश्वसनीयता बढ़ती दिखाई देगी। इतना ही नहीं बल्कि इस कदम के चलते कंपनी अपने ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने और सेवा में सुधार करने के लिए कुछ नए फीचर्स भी पेश करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र रहेगी।

बताते चलें कि कंपनी के सीईओ ने यह भी ऐलान किया है कि अगले हफ्ते Ola अपने ईवी ग्राहकों के लिए सब्सक्रिप्शन-आधारित सर्विस पैकेज पेश करने जा रही है।