indian-ott-platform-stage-raises-40-crores-blume-ventures

Startup Funding – OTT platform STAGE: जैसे-जैसे दुनिया भर में इंटरनेट का प्रसार हो रहा है, उसी के साथ ही ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्मों का बाजार भी तेजी से बढ़ता जा रहा है और भारत भी इससे अछूता नहीं है।

भारत में भी ओटीटी सेगमेंट की बात होने पर सबसे पहले दिमाग में Netflix, Prime Video, Hotstar आदि जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का ही नाम सामने आता रहा है। लेकिन स्थानीय भाषाओं में आधारित वेब सीरीज, शॉर्ट फिल्मों, डॉक्युमेंट्री आदि की लोकप्रियता व माँग बढ़ने के साथ ही देश में कई स्वदेशी ओटीटी प्लेटफॉर्मों ने भी बाजार में अपनी पकड़ मजबूत की है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जानकारों की मानें तो आने वाले समय में इन ओटीटी मंचो का उपयोगकर्ता आधार और भी व्यापक होने वाला है। शायद यही वजह है कि अब निवेशक भी इन कंपनियों पर भरोसा जताने लगे हैं।

इसी क्रम में अब स्थानीय भाषाओं पर आधारित भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म STAGE ने Blume Ventures के नेतृत्व में ₹40 करोड़ का निवेश हासिल किया है।

दिलचस्प ये है कि इस निवेश दौर में NB Ventures, Dholakia Ventures, TSM Ventures, WeFounderCircle, Mumbai Angels, Tarmac Ventures, Tailwind Ventures, Longtail Ventures, Lets Ventures और AngelList जैसे अन्य दिग्गज निवेशकों ने भी भागीदारी दर्ज करवाई है।

याद दिला दें इसके पहले कंपनी ने ₹31 करोड़ का निवेश हासिल किया था, और इस नए निवेश के साथ कंपनी द्वारा अब तक हासिल की गई कुल फंडिंग ₹71 करोड़ हो गई है।

Startup Funding – OTT platform STAGE:

STAGE की शुरुआत साल 2019 में विनय सिंघल (Vinay Singhal), शशांक वैष्णव (Shashank Vaishnav) और परवीन सिंघल (Parveen Singhal) ने मिलकर की थी।

STAGE को आप एक डिजिटल, हाइपर-लोकल ओटीटी प्लेटफॉर्म के रूप में समझ सकते हैं, जिसमें आपको कई भाषाओं और बोलियों में पेशेवर रूप से तैयार ट्रेंडिंग, मनोरंजक और सूचनात्मक कंटेंट देखनें को मिलता है।

OTT platform STAGE funding

इस नए निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक, विनय सिंघल ने कहा;

“हासिल किए गए इस नए निवेश का इस्तेमाल कंपनी हरियाणा और राजस्थान में अपनी स्थिति को और अधिक मजबूत करने के लिए किया जाएगा, जिसके तहत ज़्यादा से ज़्यादा ओरिजिनल कंटेंट बनाने और प्रोडक्ट डेवलपमेंट पर जोर होगा।”

“हम 2024 के मध्य तक हरियाणा और राजस्थान में वीडियो कंटेंट देखनें वाले 25 मिलियन से अधिक घरों में से 10% तक के बीच अपनी पहुँच बनाने की तैयारी में हैं। STAGE का मकसद देश के सभी भाषाओं वाले लोगों के लिए मनोरंजन, कनेक्शन और अपनी-अपनी संस्कृतियों को प्रदर्शित करने में मदद करने वाले मंच के रूप में उभरने का है।”

कंपनी के मुताबिक, साल 2027 तक यह देश की टॉप 20 बोलियों में प्लेटफॉर्म का विस्तार करते हुए, लगभग 200 मिलियन से अधिक घरों तक अपनी पहुँच का विस्तार करेग।

बताते चलें कि STAGE ने अपनी शुरुआत हरियाणवी कंटेंट के साथ की थी और कंपनी के दावे के अनुसार, अब तक इसके ओटीटी प्लेटफॉर्म से लगभग 225,000 से अधिक सब्सक्राइबर्स जुड़ चुके हैं और लगभग 30% की मासिक वृद्धि दर्ज के साथ कंपनी हर महीने 25,000 नए सब्सक्राइबर्स जोड़ रही है।

इस ओटीटी प्लेटफॉर्म ने हरियाणवी भाषा में कई वेब सीरीज भी पेश की हैं, जिनमें Akhada, Group-D, College Kaand, Opri Parai आदि शामिल हैं। साथ ही स्थानीय भाषा की लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी ने जून 2022 में राजस्थानी भाषा में भी अपना प्रसार किया।