bharatpe-ceo-suhail-sameer-resigns

BharatPe CEO Suhail Sameer resigns: बीते साल के मध्य से ही फिनटेक दिग्गज BharatPe लगातार खबरों में है। इसका बड़ा कारण अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) और कंपनी बोर्ड के बीच का विवाद रहा, जिसके चलते बीते एक साल में पहले अशनीर और फिर अन्य कई बड़े अधिकारी कंपनी को अलविदा कहते नजर आए।।

लेकिन अब कंपनी को एक और बड़ा झटका लगा है। असल में BharatPe के सीईओ, सुहैल समीर (Suhail Sameer) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है, जिस बात की जानकारी खुद कंपनी द्वारा दी गई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि सुहैल समीर पिछले साल BharatPe के सह-संस्थापक अशनीर ग्रोवर को हटाए जाने के बाद से ही कंपनी के संचालन की ज़िम्मेदारी संभाल रहे थे, लेकिन अब उन्होंने ये पद छोड़ने का फैसला किया है।

BharatPe ने अपने बयान में कहा,

“सुहैल समीर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) से रणनीतिक सलाहकार बनने की प्रक्रिया 7 जनवरी, 2023 से प्रभावी हो जाएगी।”

इस बीच दिलचस्प ये है कि कंपनी ने सुहैल समीर के इस्तीफे के पीछे की वजह के बारे में कोई बात नहीं कही।

BharatPe CEO Suhail Sameer resigns – BharatPe’s New CEO?  

सुहैल समीर के इस्तीके के बाद, फिनटेक यूनिकॉर्न BharatPe ने वर्तमान मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) नलिन नेगी (Nalin Negi) को अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त करने का फैसला लिया है।

वहीं ये भी सामने आया है BharatPe के निदेशक मंडल ने सीईओ पद का नया दावेदार खोजने की ज़िम्मेदारी एक पेशेवर कंपनी को दी है और नए सीईओ के आने तक नलिन नेगी पद पर बने रहेंगे।

वैसे आज सुबह से ही कुछ मीडिया रिपोर्ट्स सामने आने लगी थीं कि सुहैल समीर इस महीनें के अंत तक BharatPe के सीईओ पद को छोड़ सकते हैं। और इससे पहले ये खबर और अधिक फैलती, कंपनी की ओर से ये नए कदम का सार्वजनिक ऐलान ही कर दिया गया।

बता दें अगस्त 2020 में बतौर अध्यक्ष (प्रेसिडेंट) BharatPe से जुड़ने के पहले सुहैल समीर RP-Sanjiv Goenka Group में एफएमसीजी व्यवसाय के सीईओ के रूप में कार्यरत थे।

बताते चलें कि धोखाधड़ी के आरोप में दीवानी और फौजदारी मुकदमों का सामना कर रहे अशनीर ग्रोवर ने हाल के हफ्तों में सुहैल समीर पर कुछ निजी आरोप भी लगाए थे।

अपने इस्तीफे के बाद सुहैल समीर ने यह प्रतिबद्धता जताई है कि वह एक स्ट्रैटेजिक एडवाइजर (सलाहका) के रूप में BharatPe के विकास में अपना योगदान देते रहेंगे।

क्या होगी सुहैल समीर की नई राह?

BharatPe का सीईओ पद छोड़ने के बाद ऐसा लगता है कि सुहैल ने नई राह भी चुन ली है। असल में Moneycontrol की रिपोर्ट के अनुसार, सुहैल समीर अब वेंचर कैपिटल फंड शुरू करेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, सुहैल ने कहा;

“तीन दोस्त एक साथ मिलकर इस वीसी फंड की शुरुआत करेंगे। लेकिन अभी अन्य दो लोगों के नाम का खुलासा नहीं कर सकता।”

उन्होंने बताया कि इस वीसी फंड की मैनेजमेंट यूनिट की स्थापना के लिए पहले ही आवेदन किया जा चुका है। एक बार मंजूरी मिलने के बाद, ये AIF (वैकल्पिक निवेश कोष) लाइसेंस के लिए आवेदन करेंगे।

अशनीर ग्रोवर ने दी प्रतिक्रिया;

ashneer-grover-new-startup-third-unicorn BharatPe Suhail Sameer resigns

इस खबर के सामने आने के कुछ ही घंटो के भीतर अशनीर ग्रोवर ने ट्वीट करते हुए ये कहा;