online-gaming-companies-to-come-under-it-rules-self-regulation

BGMI Might Make a Comeback in January 2023: कुछ साल पहले भारत में PUBG के बैन होने के बाद Battlegrounds Mobile India (BGMI) काफी हद तक गेमर्स के लिए एक आकर्षक विकल्प के तौर पर उभरने लगा था।

लेकिन गेमर्स को फिर एक बड़ा झटका तब लगा, जब जुलाई 2022 में भारत सरकार ने PUBG गेम के निर्माता Krafton द्वारा भारत के लिए विशेष रूप से लॉन्च किए गए बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) गेम को भी बैन कर दिया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आपको बता दें जुलाई महीनें से ही BGMI ऐप को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) और एप्पल ऐप स्टोर (Apple App Store) से हटा दिया गया। इस पर सफाई देते हुए Google और Apple की ओर से ये साफ किया गया था कि यह कदम भारत सरकार द्वारा दिए गए एक निर्देश के तहत ही उठाया गया।

बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) के इस बैन के कुछ महीनें बाद से ही गेमर्स यह उम्मीद लगाए बैठे हैं कि कंपनी कुछ रास्ता निकालते हुए, इस गेम की वापसी का ऐलान कर सकती है। और अब ऐसा लगता है कि जल्द ही गेमर्स का ये इंतजार खत्म होने वाला है।

असल में अक्टूबर से ही यह खबरें सामने आनें लगी थीं कि इस गेम की निर्माता कंपनी Krafton अपने इस लोकप्रिय बैटल गेम को वापस लाने की कोशिशों में है और इसके लिए कंपनी के प्रतिनिधि लगातार सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं।

BGMI Might Make a Comeback in January 2023: Report 

और अब AFKGaming की एक रिपोर्ट की मानें तो लोकप्रिय गेमर्स प्रतीक “अल्फा क्लैशर” जोगिया (Pratik ‘Alpha Clasher’ Jogiya) और सोहेल “हेक्टर” शेख (Sohail ‘Hector’ Shaikh) ने दावा किया है कि BGMI जल्द एंड्रॉयड यूजर्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पर वापसी करने जा रहा है।

bgmi-ios-version-for-iphone-ipad

हाल ही में एक लाइव स्ट्रीम में, अल्फा क्लैशर को predatorsasuke नाम के एक ने खिलाड़ी ने ज्वाइन किया, जिसके दावे के अनुसार, वह Google में काम करता है। उसने इस स्ट्रीम में यह कहा कि;

“आप यह सुन कर बहुत उत्साहित होंगें। BGMI 15 जनवरी 2023 को फिर से Google Play Store पर लॉन्च होगा। ये फिलहाल एक प्रारंभिक तारीख है।” 

इसी तरह हेक्टर से भी जब एक स्ट्रीम के दौरान BGMI की वापसी को लेकर सवाल पूछा गया, तो उनहिने कहा;

“Google में काम करने वाले सूत्रों के अनुसार, ये गेम जनवरी में वापस आ जाएगा। मुझे सीधे तौर पर इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन मैंने ऐसा सुना है।”

साफ कर दें कि Krafton की ओर से आधिकारिक तौर पर ऐसी किसी भी तारीख का खुलासा अब तक नहीं किया गया है। उम्मीद है कि अगर ये खबरें सही साबित होती हैं तो कम्पनी आने वाले हफ्तों में इसका ऐलान कर सकती है।

लेकिन इतना तय है कि अगर BGMI को वापसी करनी है तो Krafton को भारत की मौजूदा सुरक्षा और गोपनीयता नीतियों का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करना होगा, ताकि सरकार भी इसे हरी झंडी दिखा सके।