ola-electric-plans-6-new-vehicles-for-india-including-car

Ola Electric plans 6 new vehicles for India: हम सब जानते हैं कि आने वाला और इलेक्ट्रिक वाहनों का ही है, भारत समेत दुनिया भर की सरकारें व दिग्गज कंपनियाँ इसी दिशा में प्रयास कर रही हैं। भारत में कई ऐसी कंपनियाँ हैं जिन्होंने बीतें कुछ सालों में इलेक्ट्रिक वाहन बाजार व्यापक हिस्सेदारी पाने की कोशिशें तेज कर दी हैं, इनमें से एक नाम Ola Electric का भी है।

जी हाँ! कंपनी के दावे के मुताबिक, इस साल भारत में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री करने वाली इस कंपनी ने भविष्य को लेकर अपनी योजनाओं का खुलासा किया है।

असल में Ola Electric के सीईओ, भाविश अग्रवाल ने कंपनी की आगामी योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए, कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में भारत अब ग्लोबल हब बनने की राह पर है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए भाविश अग्रवाल ने बताया कि आने वाले सालों में Ola Electric 6 नई तरह की इलेक्ट्रिक गाड़िया बाजार में लॉन्च करेगी। इसके तहत कंपनी की कोशिश देश के आम ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए बेहतरीन स्कूटर और मोटरसाइकिल लॉन्च करने की है।

कंपनी के इन आगामी वाहनों में स्पोर्ट्स, क्रूजर, एडवेंचर जैसी प्रीमियम बाइकों के साथ ही साथ Ola की इलेक्ट्रिक कार भी शामिल होगी। इतना ही नहीं बल्कि आगामी 2 सालों में कंपनी कई नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को भी बाजार में उतारने का काम करेगी।

अपने ब्लॉग पोस्ट में भाविश अग्रवाल ने लिखा,

“व्यापक स्तर पर टू-व्हीलर मैन्यूफैक्चरिंग करने की क्षमता के चलते हमें कोर-ईवी टेक्नोलॉजी से लेकर सप्लाई चेन, सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रॉनिक्स और बैटरी आदि मामलों में काफी बढ़त मिलती है। इसी के चलते हमें किफायती दाम पर वर्ल्ड क्लास चार-पहिया वाहनों के निर्माण में भी मदद मिलेगी।” 

Ola Electric – 6 New Vehicles

इस बीच अगर कंपनी के इन प्रोडक्ट्स पाइपलाइन की बात करें तो साल 2023 में Ola Electric द्वारा S1 Air जैसा एक मास-मार्केट स्कूटर लॉन्च किया जाएगा।

इसके बाद साल 2024 में कंपनी देश के व्यापक उपयोगकर्ता आधार को ध्यान में रखते हुए किफायती मोटरबाइक के साथ ही साथ प्रीमियम मोटरसाइकिल (क्रूजर, स्पोर्ट्स, एडवेंचरर) भी पेश करती नजर आएगी।

वहीं साल 2025 में Ola Electric का इरादा एक प्रीमियम कार और प्रीमियम एसयूवी लॉन्च करने का है। इसको लेकर कंपनी का कहना है कि इसे 2024 के अंत या साल 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है, और इसी साल इनकी डिलीवरी भी शुरू करने की योजना है।

OLA Electric Car

इन तमाम उत्पादों के बाद कंपनी साल 2026 में देश के बड़े उपयोगकर्ता आधार को आकर्षित करने वाली किफायती कार भी पेश करने के प्रयास करती नजर आएगी।

अब तक Ola Electric के प्रोडक्ट पोर्टफ़ोलियो में S1 और S1 Pro स्कूटर्स शामिल हैं। और कंपनी अब अपने अगले प्रोडक्ट यानी S1 Air के उत्पादन और डिलीवरी शुरू करने की तैयारी कर रही है, जिसे इसी साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। कंपनी के अनुसार, S1 Air की डिलीवरी अप्रैल 2023 में शुरू कर दी जाएगी।

आँकड़ो पर नजर डालें तो कंपनी ने साल 2022 में लगभग 1.5 लाख इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री की है, और इसका मानना है कि साल 2023 में ये आँकड़ा और भी अधिक बढ़ता दिखाई देगा।