edtech-startup-collegedekho-raises-funding
Image Credit: CollegeDekho

Startup Funding News – CollegeDekho: भारतीय एडटेक सेगमेंट सिर्फ पारंपरिक सेवाओं तक सीमित ना रहते हुए, कई अन्य आयामों में भी खुद का विस्तार कर रहा है और इन स्टार्टअप्स पर निवेशकों का भरोसा भी बरकरार नजर आता है।

इसी क्रम में गुरुग्राम स्थित ‘कॉलेज एडमिशन और हायर एजुकेशन सर्विस’ या सरल शब्दों में कहें तो ‘यूनिवर्सिटी डिस्कवरी’ प्लेटफॉर्म, CollegeDekho ने $9 मिलियन (लगभग ₹74 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी को यह निवेश अपने मौजूदा निवेशक, Winter Capital Partners (Janeville Limited) से मिला है। यह कंपनी के लिए इस साल का पहला निवेश दौर है।

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) में की गई नियामक फाइलिंग के अनुसार, CollegeDekho के बोर्ड ने एक एक विशेष प्रस्ताव पारित किया है, जिसके तहत $9 मिलियन हासिल करने के लिए, Janeville Limited को प्रत्येक रूप से ₹82937.98 के मूल्य पर 8,842 सीरीज B1 प्रेफरेंस शेयर आवंटित किए जाने की बात कही गई है।

CollegeDekho Funding

CollegeDekho की शुरुआत बतौर स्टूडेंट गाइडेंस प्लेटफॉर्म के रूप में साल 2015 में रुचिर अरोड़ा (Ruchir Arora), सौरभ जैन (Saurabh Jain), और रोहित साहा (Rohit Saha) ने मिलकर की थी।

edtech-startup-collegedekho-raises-funding
Image Credit: CollegeDekho

यह स्टार्टअप अपनी खुद की बनाई तकनीक और एआई-आधारित चैटबॉट का इस्तेमाल करते हुए, संभावित छात्रों को कॉलेजों से कनेक्ट करने का काम करता है।

कंपनी के दावे के अनुसार, अपनी शुरुआत से अब तक यह 70 लाख से अधिक छात्रों और लगभग 1,500 कॉलेजों को छात्र भर्तियों से संबंधित काउंसलिंग सुविधा प्रदान कर चुकी है।

यह स्टार्टअप प्रोफाइल बिल्डिंग से लेकर परीक्षा की तैयारी, आवेदन में सहायता प्रदान करना, विश्वविद्यालयों में चयन और वीजा सहायता जैसी तमाम सेवाएं भी प्रदान करता है।

आपको बता दें कंपनी ने पिछले साल Winter Capital, ETS Strategic Capital, Calega और Man Capital से सीरीज-बी निवेश दौर में $35 मिलियन हासिल किए थे। और इस नए निवेश के साथ कंपनी अब तक कुल $55 मिलियन का निवेश जुटा चुकी है।

बताते चलें कि अपने पिछले निवेश के बाद ही कंपनी ने PrepBytes, Getmyuni और IELTSMaterial नामक तीन स्टार्टअप्स का अधिग्रहण किया था।

वैसे अभी तक CollegeDekho ने वित्तीय वर्ष 2022 के आँकड़े जारी नहीं किए हैं। लेकिन वित्तीय वर्ष 2021 में कंपनी की परिचालन आय 27.6% बढ़कर ₹48 करोड़ तक पहुँच गई थी। कंपनी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2022 में इसका राजस्व लगभग ₹100 करोड़ तक पहुंच गया है।

Tracxn की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2022 में चल रहे ‘फंडिंग विंटर’ (Funding Winter) के चलते एडटेक क्षेत्र ने निवेश के मामले में 39% की गिरावट दर्ज की है। इस साल एडटेक फंडिंग की लगभग 70% हिस्सेदारी BYJU’S, UpGrad, LEAD और Physics Wallah द्वारा हासिल किए गए राउंड्स की रही।