twitter-now-charge-for-sms-two-factor-authentication

Twitter Blue India pricing leaked: कुछ दिन पहले फिर से लॉन्च की गई Twitter Blue सब्सक्रिप्शन सर्विस अभी भी चुनिंदा देशों में ही उपलब्ध है। इस सर्विस को लेकर सबसे ज़्यादा बातचीत इसकी कीमत को लेकर ही हो रही है।

असल में सबसे पहले नवंबर में पेश की गई Twitter Blue सेवा को तब रोक दिया गया था जब अचानक भारी संख्या में फर्जी ट्विटर अकाउंट भी वेरिफाई होने लगे थे और उन फर्जी प्रोफाईलों को भी ब्लू टिक मिल गया था।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

इसके बाद से कंपनी के नए मालिक बने ईलॉन मस्क (Elon Musk) लगातार ये कोशिश कर रहे थे कि इस सेवा को फिर से जल्द से जल्द रिलॉन्च किया जाए, जो अब हो भी गया है।

लेकिन आधिकारिक रूप से Twitter Blue सब्सक्रिप्शन सर्विस फिलहाल अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ब्रिटेन जैसे देशों में ही उपलब्ध है। भारत में अभी तक कंपनी ने इसके लॉन्च का कोई ऐलान नहीं किया है।

लेकिन ऐसा लगता है कि आधिकारिक लॉन्च से पहले ही भारत में Twitter Blue सर्विस की नई कीमतें लीक हो गई हैं। जी हाँ! मशहूर टिप्सटर, मुकुल शर्मा (Mukul Sharma) ने भारत में iOS यूजर्स के लिए इस सब्सक्रिप्शन सर्विस की कीमत का खुलासा किया है।

Twitter Blue India pricing leaked for iPhone users

मुकुल ने इस पर एक ट्वीट करते हुए बताया कि iOS App Store पर फिर से पेश की गई Twitter Blue सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए ₹999 प्रतिमाह का भुगतान करना पड़ सकता है।

मतलब साफ है भारत में Twitter Blue सब्सक्रिप्शन के लिए iPhone उपयोगकर्ताओं को हर महीने ₹999 देने होंगें। वहीं एंड्रॉयड (Android) उपयोगकर्ताओं के लिए इसकी कीमत का खुलासा अब तक नहीं हो सका है। कंपनी ने फिलहाल Twitter Blue की टेस्टिंग iOS और Web वर्जन में ही शुरू की है।

वैसे इसके पहले तक सामने आई जानकारी के अनुसार, iOS उपयोगकर्ताओं को Twitter Blue के लिए शुरुआती तय कीमत यानी ₹719 प्रतिमाह के हिसाब से भुगतान करना था, लेकिन Apple की 30% कमीशन दर को देखते हुए, इस लागत को कवर करने के मकसद के साथ अब फिर से लॉन्च की गई इस सेवा की कीमत को भी बढ़ा दिया गया है।

ये स्पष्ट करते चलें कि इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर वेरिफाईड लोगों को अपने प्रोफाईल पर वेरिफ़िकेशन टिक बनाए रखने के लिए संबंधित क़ीमतों का भुगतान करना ही होगा, जिसका ऐलान ईलॉन मस्क पहले ही कर चुके हैं।

बताते चलें अमेरिका में Twitter Blue सर्विस के रिलॉन्च के साथ ही इसकी नई क़ीमतें Web वर्जन के लिए $8 प्रति माह और iOS के लिए $11 प्रति माह तय की गई हैं।

क्या-क्या है Twitter Blue के फ़ायदे? 

सबसे पहले तो आपको बता दें Twitter Blue सेवा के तहत ‘ब्लू’ के अलावा ‘गोल्ड’ और ‘ग्रे’ रंग के टिक मार्क भी दिए जा रहे हैं।

Twitter Blue Golden Tick

Twitter पर अकाउंट रखने वाली कंपनियों को ‘गोल्डन’ रंग का टिक मार्क, विभिन्न देश की सरकारों और सरकारी संस्थानों को ‘ग्रे’ टिक मार्क और सेलिब्रिटी या अन्य व्यक्तियों को ब्लू (नीले) रंग का वेरिफिकेशन टिक मार्क दिया जा रहा है।

वैसे Twitter Blue सर्विस के तहत आपको जो सेवाएँ दी जा रहीं हैं, उनमें से कुछ इस प्रकार हैं;

  • इस सब्सक्रिप्शन के साथ यूजर्स को ‘वेरिफाईड अकाउंट (ब्लू टिक)’, ‘एडिट ट्वीट’ की सुविधा, वीडियो और ऑडियो पोस्ट करने जैसे तमाम फीचर्स मिलेंगें।
  • सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को अन्य की अपेक्षा प्लेटफॉर्म पर लगभग आधे विज्ञापन दिखाए जाएँगें।
  • इन प्रीमियम यूजर्स के रिप्लाई (Replies), मेन्शन्स (Mentions) और सर्च (Search) को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • ये प्रीमियम यूजर्स प्लेटफॉर्म पर पब्लिशर्स के पेवॉल (Paywall) को भी बायपास (बिना अतिरिक्त चार्ज चुकाए कंटेंट तक पहुँच हासिल करना) कर सकेंगे।
  • सब्सक्राइबर्स में से अगर कोई व्यक्ति ‘पब्लिक फिगर’ हैं, तो उनके नाम के नीचे एक सेकेंडरी टैग भी प्रदर्शित किया जाएगा।