startup-funding-gifting-platform-swageazy-raises-rs-7-cr

Startup Funding – Swageazy: भारतीय स्टार्टअप ईकोसिस्टम की सबसे बड़ी खासियतों में से एक ये है कि यहाँ निवेशकों ने सिर्फ कुछ चुनिंदा क्षेत्रों तक सीमित रहने के बजाए, विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े स्टार्टअप्स पर भरोसा जताना जारी रखा है।

इसी क्रम में अब एंटरप्राइज गिफ्टिंग प्लेटफॉर्म का संचालन करने वाले स्टार्टअप, Swageazy ने अपने सीड फंडिंग राउंड में ₹7 करोड़ का निवेश हासिल किया है। कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Info Edge Ventures ने किया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के मुताबिक, इस सीड राउंड में कई अन्य संस्थागत निवेशकों जैसे – Anicut Capital, Huddle Ventures के साथ ही साथ अंकुर अग्रवाल (सह-संस्थापक, Dunzo), ध्रुव तोषनीवाल, (सीईओ और संस्थापक, The Pant Project), और कार्तिक मंडाविल (सीईओ, Springworks) आदि व्यक्तिगत निवेशकों ने भी भागीदारी की।

इस स्टार्टअप की मानें तो प्राप्त की गई धनराशि का इस्तेमाल नई प्रतिभाओं को कंपनी के साथ जोड़ने, प्रोडक्ट डेवलपमेंट, तकनीकी विकास और ग्राहक पोर्टफोलियो के विस्तार जैसी योजनाओं को लेकर किया जाएगा।

Swageazy की शुरुआत साल 2021 में समीर वाही (Sameer Wahie) और स्नेह सेतु (Sneh Setu) ने साथ मिलकर की थी।

Swageazy

इस एक ऑल-इन-वन एंटरप्राइज गिफ्टिंग प्लेटफॉर्म के रूप में देखा जा सकता है, जो व्यवसायों (एंटरप्राइज) को गिफ़्ट, कार्ड और कस्टम मर्चेंडाइज को भौतिक रूप से भेज सकने की सहूलियत प्रदान करता है। इसके जरिए व्यवसायों को ब्रांड जागरूकता बढ़ाने, प्रामाणिक व बेहतर कनेक्शन का निर्माण करने आदि में मदद मिलती है।

सरल शब्दों में समझने का प्रयास करें तो इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए व्यवसाय अपनी पसंद के गिफ्ट पैक तैयार करवा सकते हैं और भारतीय व अंतरराष्ट्रीय बाजारों में डिलीवरी आदि की सुविधा भी हासिल कर सकते हैं।

अपनी शुरुआत से अब तक यह प्लेटफ़ॉर्म 30,000 से अधिक गिफ्ट पैक को क्यूरेट, पैक और शिप कर चुका है, जिन्हें 125 से अधिक व्यवसायों (एंटरप्राइज) के लिए बनाया गया है, जिसमें LinkedIn, Coursera, Amazon, Pidilite और Chargebee आदि शामिल हैं।

Swageazy ने इस बात पर भी जोर दिया कि आने वाले सालों में इसका इरादा भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में तेजी से अपना विस्तार करने से संबंधित है।

इस बीच कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ, समीर वाही ने कहा;

“बतौर कंपनी हमारा मकसद ऑफलाइन उपहार देने की पुरानी प्रथा को इस डिजिटल युग की क्षमताओं का इस्तेमाल करते हुए, एक नया स्वरूप प्रदान करने का है।”

“इसके तहत इसे मार्केटिंग, बिक्री और मानव संसाधन प्रबंधन ऐप्स के साथ एकीकृत करते हुए, प्रदर्शन के आधार पर ऑटोमेटिक गिफ्ट भेज सकनें जैसी सुविधाओं को हासिल किया जा सकेगा।”

वहीं Info Edge Ventures की बात करें तो साल 2022 में अब तक इसने Lumiq, Adda247, Ustraa, Broker Network और Tractor Junction समेत कई स्टार्टअप्स में निवेश किया है।