amazon-prime-gaming-in-india
Image Credits: Amazon Prime Gaming

Amazon Prime Gaming in India: एक तरफ हाल ही में ई-कॉमर्स दिग्गज Amazon ने भारत में अपने कई बिजनेस जैसे एडटेक, फूड डिलीवरी और होलसेल डिस्ट्रिब्यूशन को बंद करने का फैसला लिया है, वहीं दूसरी ओर अब कंपनी अपनी Prime सेवाओं के विस्तार का मन बनाती नजर आ रही है।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सामने आई खबरों के मुताबिक, Amazon जल्द ही भारत में अपना गेमिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च कर सकता है। बताया ये जा रहा है कि इसका नाम Amazon Prime Gaming हो सकता है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जाहिर है बाजार में इस वक्त Amazon Prime का सबसे बड़ा प्रतिद्वंदी Netflix को माना जाता है, और ऐसे में अपना गेमिंग प्लेटफॉर्म पेश करते हुए Amazon अब Netflix Games को सीधी टक्कर देता नजर आ सकता है।

बता दें Amazon ने साल 2020 में कई देशों में (भारत शामिल नहीं) अपनी प्राइम गेमिंग (Prime Gaming) सर्विस की पेशकश शुरू की थी, जो मोबाइल यूजर्स के लिए उपलब्ध है। लेकिन अब Amazon भारत में प्राइम गेमिंग पीसी (Prime Gaming PC) को पेश करने जा रहा है।

Amazon set to launch Prime Gaming in India

वैसे इस बारे में कंपनी की ओर से अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। लेकिन गेमिंग जगत से जुड़े लीक्स व तमाम खबरें शेयर करने वाले टिप्सटर, ऋषि अलवानी ने ट्विटर पर एक पोस्ट किया, जिसमें ये जानकारी सामने आई है।

असल में ऋषि के ट्वीट में कुछ स्क्रीनशॉट्स देखें जा सकते हैं, जिसमें अमेजन इंडिया (Amazon India) की आधिकारिक वेबसाइट्स पर प्राइम गेमिंग (Prime Gaming) नाम से एक विशेष पेज देखा जा सकता है। लेकिन फिलहाल इस पेज में क्लिक करने पर यह एक काली स्क्रीन वाले एक पेज पर ले जाता है, जिसमें कुछ ऐसा लिखा नजर आ रहा है;

Prime Gaming is not available
“Sorry, we do not currently offer Prime Gaming in your country/region.”

अब तक सामने आई जानकारी के मुताबिक, अमेजन प्राइम गेमिंग (Amazon Prime Gaming) सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स को अलग से कोई पैसा नहीं देना होगा, बल्कि ये Amazon Prime मेंबरशिप खरीदने वाले सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

अपनी गेमिंग सर्विस को लेकर भारत में भले अब तक कंपनी ख़ामोश है, लेकिन अमेरिका में Amazon ने Prime Gaming के तहत कुछ गेम्स लॉन्च, जिनमें Amazing American Circus, Rose Riddle 2: Werewolf Shadow, Spinch, Brothers: A Tale of Two Sons, Doors: Paradox, Desert Child आदि शामिल हैं।

इस बात में कोई शक नहीं कि गेमिंग इंडस्ट्री भारतीय बाजार में तेजी से पैंठ बनाने वाले क्षेत्रों में रही है और इसमें कंपनियों के लिए पैसे कमानें के तमाम विकल्प मौजूद होते हैं। ऐसे में पहले से ही भारत में Prime सेवाओं के लिए एक अच्छा-ख़ासा उपयोगकर्ता आधार हासिल कर चुकी Amazon इस मौक़े को गँवाना नहीं चाहती है।

इस संभावित कदम के पीछे का बड़ा कारण कंपनी का प्रतिद्वंदी Netflix भी है, जिसनें भारत में पहले ही अपनी मोबाइल गेमिंग सर्विस लॉन्च कर दी है। यह Play Store पर उपलब्ध है और Netflix के सब्क्रिप्शन का इस्तेमाल करते हुए इन ऐप्स को भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

1 comment

Comments are closed.