whatsapp-working-on-new-text-editor-for-drawing-tool
Credits: Wikimedia Commons

WhatsApp Messages By Date Feature: इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म व्हाट्सऐप (WhatsApp) की लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण शायद यही है कि कंपनी वक्त के साथ लगातार नए-नए फीचर्स जोड़ती रहती है। और ये सभी फीचर्स प्लेटफ़ॉर्म पर चैटिंग अनुभव को और अधिक बेहतर बनाते जा रहे हैं।

इसी क्रम में अब कंपनी ने उपयोगकर्ताओं की प्लेटफ़ॉर्म से संबंधित सबसे बड़ी समस्याओं में से एक को हल करने का मन बनाया है। असल में रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी अब आपके लिए प्लेटफ़ॉर्म पर मैसेज सर्च को आसान बनाने जा रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प ये है कि कथित रूप से Meta के मालिकाना हक वाली ये कंपनी इस फीचर पर लगभग बीते 2 सालों से काम कर रही थी। और अब सामने आ रही जानकारियों के अनुसार, इस फीचर के पेश किए जानें की शुरुआत कर दी गई है।

हम बात कर रहे हैं WhatsApp के उस नए फीचर की जिसके तहत अब आप तारीख के अनुसार, पुराने मैसेजों को सर्च कर सकेंगें। अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार, इस नए फीचर को ‘Search For Messages By Date’ का नाम दिया गया है।

whatsapp-roll-out-avatar-feature

इसके नए फीचर के तहत अब WhatsApp यूजर्स को कोई पुराना मैसेज सर्च करने के लिए पूरी चैट को खंगालने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वह सीधे तारीख डालकर अपने उस मैसेज को सर्च कर पाएँगें।

WhatsApp का Search For Messages By Date फीचर?

तारीख के आधार पर मैसेज सर्च कर सकने संबंधित इस फीचर के बारे में कुछ महीने पहले WABetaInfo ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। और अब नई जानकारी के अनुसार, WhatsApp ने इस फीचर की टेस्टिंग शुरू कर दी है।

लेकिन वर्तमान में इसे सिर्फ iOS Beta यूजर्स के लिए ही उपलब्ध करवाया गया है, जो iOS 22.24.0.77 WhatsApp Beta अपडेट के तहत इसे हासिल कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि सामने ये भी आया है कि इस फीचर को एंड्रॉयड (Android) टेबलेट सपोर्ट और आईओएस (iOS) कम्पेनियन मोड के लिए भी रिलीज किया जा चुका है।

रिपोर्ट की मानें तो ये नया फीचर यूजर्स को चैट सर्च बॉक्स में मिलेगा, जहाँ वो कोई भी पिछली तारीख डाल कर संबंधित मैसेज को सर्च कर सकेंगे।

इसके लिए सबसे पहले आपको किसी चैट को ओपन करते हुए ‘सर्च ऑप्शन’ में जाना होगा, जिसके बाद आपको एक कैलेंडर आइकन दिखाई देगा। अगर आपको कैलेंडर आइकन दिखाई पड़ता है तो समझ जाइए की आपको ये फीचर उपलब्ध करवा दिया गया है।

वैसे उम्मीद ये की जा रही है कि आने वाले महीनों में धीरे-धीरे इसे सार्वजनिक रूप से सभी यूजर्स के लिए पेश कर दिया जाएगा।

बताते चलें कि कुछ ही दिनों पहले WhatsApp ने भारत समेत अन्य देशों के उपयोगकर्ताओं के लिए ‘Message Yourself’ फीचर भी पेश किया है, जिसके तहत उपयोगकर्ता खुद को ही मैसेज भेज सकते हैं।

कंपनी की मानें तो यह Message Yourself उपयोगकर्ताओं के लिए खुद को ही नोट्स, रिमाइंडर और अन्य तमाम तरीके के अपडेट भेजने के लिए वन-ऑन-वन चैट सुविधा है।