dairytech-startup-mooofarm-raises-rs-105-cr-funding

Startup Funding – MoooFarm: भारत का कृषि और डेयरी बाजार काफी बड़ा है और ऐसे में यहाँ नए इनोवेशन व तकनीकों का लाभ प्रदान करने वाले स्टार्टअप्स के लिए भी अपार संभावनाएँ मौजूद नजर आती हैं। और बीतें कुछ सालों से इन्हीं तमाम संभावनाओं को तलाशते हुए कई स्टार्टअप्स सफलता की ओर कदम बढ़ाने में कामयाब भी रहे हैं।

इसी क्रम में अब गुरुग्राम आधारित डेयरी-टेक स्टार्टअप MoooFarm ने अपने सीरीज-ए फंडिंग राउंड में $13 मिलियन का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व Aavishkaar Capital ने किया और साथ में Accel Partners, Aditya Birla Ventures, Rockstart, Navus Ventures और Alteria Capital ने भी अपनी-अपनी भागीदारी दर्ज करवाई।

यह स्टार्टअप प्राप्त की गई इस धनराशि का इस्तेमाल अपने भौगोलिक विस्तार, मौजूदा बाजारों में अपनी उपस्थिति को मजबूत बनाने और बेहतर तकनीकों को अपनाने के लिए करेगा। यह कंपनी फिलहाल राजस्थान, पंजाब और हरियाणा राज्यों में अपना संचालन करती है और इस निवेश के बाद कंपनी का इरादा मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी अपना विस्तार करने का है।

MoooFarm की शुरुआत साल 2019 में परम सिंह (Param Singh), आशना सिंह (Aashna Singh), अभिजीत मित्तल (Abhijeet Mittal) और जितेश अरोड़ा (Jitesh Arora) द्वारा मिलकर की गई थी। कंपनी का मकसद नई तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए, डेयरी किसानों को सशक्त और भारत में डेयरी फार्मिंग को अधिक लाभदायक बनाने का है।

dairytech-startup-mooofarm-raises-rs-105-cr-funding

यह स्टार्टअप एक ‘डेयरी-एज-ए-सर्विस (DaaS)’ फुल-स्टैक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है, जो असल में किसानों की स्थानीय भाषा में उपलब्ध एक डेयरी फार्म मैनेजमेंट ऐप है। कंपनी की मानें तो यह ऐप किसानों के लिए इनपुट (जैसे – मवेशी चारा और मवेशी आदि) खरीद को अधिक विश्वसनीय बनाता है और किसानों को पशु चिकित्सा (टेली-हेल्थ और संतुलित पोषण) सेवाओं से लेकर डेयरी फार्मिंग तकनीकों तक पहुंच प्रदान करता है।

किसानों के लिए इन सेवाओं का वितरण एक ग्राम-स्तरीय उद्यमी, MoooSathi द्वारा सुनिश्चित किया जाता है, जो किसानों को सहायता प्रदान करतें हैं।

इस स्टार्टअप का लक्ष्य वित्त वर्ष 2023-24 तक अपने MoooSathis के नेटवर्क को 3,000 तक और अपने राजस्व को ₹300 करोड़ तक बढ़ाने का है।

इस नए निवेश को लेकर कंपनी के संस्थापक और सीईओ, परम सिंह (Param Singh) ने कहा;

“हम इस सीरीज-ए फंडिंग का इस्तेमाल मुख्य रूप से देश भर में अपना विस्तार करने और अपने किसान समुदायों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी क्षमता को मजबूत बनाने के लिए करेंगें।”

“MoooFarm एक एकीकृत, कुशल और स्केलेबल डेयरी प्रबंधन समाधान प्रदान करता है, जिससे इस क्षेत्र से संबंधित सभी हितधारकों को वैल्यू-चेन से जोड़ते हुए, दक्षता, उपज और मुनाफे में सुधार संभव हो पाता है।”