tata-group-very-close-to-become-india-first-homegrown-iphone-maker

Tata Group to buy Apple Vendor’s Manufacturing Facility?: ऐसा लगता है कि जल्द ही वो समय आ सकता है जब प्रतिष्ठित टाटा ग्रुप (TATA Group) भारत में व्यापक स्तर पर iPhones व अन्य Apple प्रोडक्ट्स का उत्पादन शुरू करे।

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि टाटा ग्रुप (TATA Group) ने भारत में Apple के तीन टॉप वेंडर्स में से एक, विस्ट्रॉन (Wistron) के साथ कर्नाटक स्थिति इसकी मैनुफैक्चरिंग यूनिट खरीदने को लेकर बातचीत शुरू कर दी है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! ET की एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय दिग्गज कंपनी, Tata Group लगभग ₹4,000 करोड़ से ₹5,000 करोड़ में Wistron की इस मैनुफैक्चरिंग यूनिट को खरीदना चाहता है, जहाँ iPhones से लेकर Apple के अन्य तमाम प्रोडक्ट्स का उत्पादन होता है। खबरों के अनुसार, इस यूनिट में लगभग 14,000-15,000 कर्मचारी काम करते हैं।

माना ये जा रहा है कि अगर ये डील पूरी हो जाती है तो टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (‘Tata Electronics Pvt. Ltd.’ या ‘TEPL’) को इंजीनियरिंग मैनुफैक्चरिंग क्षमताओं को बढ़ाने में मदद मिलेगी। TEPL असल में Tata Group के मालिकाना हक वाली एक सहायक इकाई है।

बताते चलें कि TEPL पहले से ही Apple के iPhones आदि के लिए एक कॉम्पोनेंट्स विक्रेता है। लेकिन कंपनी कुछ समय से एक ‘बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स ईकोसिस्टम’ का निर्माण करने के मकसद के साथ कोरिया और जापान के अन्य बड़े निर्माताओं के साथ भी तमाम सौदों को अंतिम रूप देने की योजना बना रही है।

गौर करने वाली बात ये है कि मौजूदा वक्त में चीन के कई हिस्सों में महामारी व अन्य तनाव की स्थितियों के बीच Apple को अपने मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स कॉम्पोनेंट्स के निर्माण में अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है।

ऐसे में अगर भारत में Tata Group इस क्षेत्र में व्यापक तौर पर विस्तार की योजना को वास्तविकता का रूप देने में कामयाब होता है और इसमें Apple के बड़े वेंडर्स में शुमार Wistron की मैनुफैक्चरिंग यूनिट आदि को हासिल कर पाता है तो ऐसे में भारत भौगोलिक रूप से Apple के लिए और अहम हो जाएगा।

tata-super-app-now-has-a-name-tataneu

Tata Group to buy Apple Vendor’s Manufacturing Facility?

इसके पहले सितंबर में सामने आई ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार TATA Group वर्तमान में Wistron के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग ज्वाइंट वेंचर शुरू करने पर भी विचार कर रहा है।

लेकिन अब इस नई रिपोर्ट से ऐसा लगता है कि इस दिशा में TATA के पहले कदम की शुरुआत कर्नाटक स्थित Wistron की मैनुफैक्चरिंग यूनिट को खरीदने से हो सकती है।

जानकारों के अनुसार, अगर इस डील को लेकर बात नहीं बनती तो ये कंपनियाँ स्वतंत्र रूप से एक इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग ज्वाइंट वेंचर को लेकर भी विचार करेंगी।

लेकिन साफ कर दें कि इस विषय में अभी किसी भी पक्ष की ओर से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

फिलहाल भारत में Foxconn, Pegatron और Wistron ही Apple के तीन टॉप वेंडर्स हैं। और मुख्य रूप से इनके जरिए ही Apple वर्तमान में भारत के अंदर iPhone SE, iPhone 12, iPhone 13 और iPhone 14 जैसे प्रोडक्ट्स का उत्पादन कर रही है।

2 comments

Comments are closed.