jio-down-call-and-sms-services-not-working-for-several-users

Jio Down: आज सुबह ही टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो (Reliance Jio) की शुरुआत एक बुरी खबर से हुई। असल में आज अचानक कुछ ही घंटों पहले देशभर में कई यूजर्स ने जियो (Jio) की SMS और यहाँ तक की कॉलिंग (Calling) सेवाओं तक के ठप होने की शिकायतें दर्ज करवा शुरू कर दी।

धीरे-धीरे यह सामने आने लगा कि देश में Jio यूजर्स का एक बड़ा आधार, कंपनी की ‘कॉल’ या ‘एसएमएस’ जैसी बुनियादी सेवाओं को भी इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं, या कहें तो Jio की सर्विसेज डाउन हो गयी है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

सर्विसेज ठप होने पर तमाम यूजर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर अपनी प्रतिक्रिया साझा करना शुरू किया। लेकिन थोड़ी देर में ये भी साफ हो गया कि Jio की सर्विसेज सभी यूजर्स के लिए बाधित नहीं हुई हैं, बल्कि कुछ उपयोगकर्ता अभी भी बिना किसी परेशानी के सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं।

दिलचस्प रूप से अब तक सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई Jio यूजर्स ने SMS ना भेज पाने और कॉल ना कर पाने की शिकायतें तो दर्ज करवाईं, लेकिन इतना जरूर रहा कि उनके Jio SIM पर की इंटरनेट (डेटा) सर्विस सुचारु रूप से चल रही थी।

सामने आई जानकारी के अनुसार, आज यानी 29 नवंबर को सुबह लगभग 6 बजे से उपयोगकर्ताओं ने सेवाओं के ठप होने या ‘जियो आउटेज’ (Jio Outage) संबंधित शिकायतें दर्ज करवाना शुरू किया और लगभग सुबह 9 बजे तक यह सिलसिला चलता रहा।

लोकप्रिय आउटेज डिटेक्शन वेबसाइट, DownDetector में यह दर्शाया गया कि भारत के मुंबई, दिल्ली और कोलकाता सहित कई प्रमुख शहरों से सैकड़ों उपयोगकर्ताओं ने Jio सेवाओं के ठप होने संबंधित शिकायतें दर्ज करवाईं।

whats-an-esim-how-can-reliance-jio-users-get-one

Jio Outage [Latest Update]: वापस से काम करनें लगी सेवाएँ

Jio ने अभी तक इस आउटेज को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, लेकिन ऐसा लगता है कि सेवाओं को फिर से ठीक कर दिया गया है और यह समस्या अब खत्म हो गई है।

वैसे सेवाओं ठप किस वजह से हुई थीं, इसको लेकर कोई स्पष्ट कारण अब तक सामने नहीं आ सका है। यह पहली बार नहीं है जब देश भर में Jio उपयोगकर्ताओं ने सेवाओं के बाधित होने की परेशानी सही है।

लेकिन यह ताजी घटना ऐसे वक्त में हुई है, जब कुछ ही दिनों पहले फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) की लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान JioCinema की सेवाओं काफी परेशान करती नजर आई और जिसको लेकर यूजर्स भड़के भी रहे और सोशल मीडिया पर JioCinema का काफी मजाक भी बनाया गया।

इस बीच फिलहाल अभी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म, Twitter पर #JioDown ट्रेंड करता नजर आ रहा है, और लोग कुछ इस प्रकार अपनी शिकायतें दर्ज करवा रहे हैं;