intugine-raises-rs-19-cr-funding

Startup Funding – Intugine: तेजी से उभरती तकनीकों के बीच तमाम पारंपरिक क्षेत्रों में बिजनेस की नई संभावनाएँ पैदा हो रहीं हैं, जिनसे लॉजिस्टिक क्षेत्र भी अछूता नहीं है। भारतीय लॉजिस्टिक क्षेत्र में भी बदलते वक्त के साथ, कई बदलाव नजर आए हैं, जिन्होंने संबंधित क्षेत्र से जुड़े नए आयामों को लेकर काम करने वाले स्टार्टअप्स को जन्म दिया है।

इस कड़ी में अब इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) आधारित लॉजिस्टिक स्टार्टअप Intugine ने अपने प्री-सीरीज ए फंडिंग राउंड में $2.2 मिलियन (लगभग ₹19 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कंपनी के लिए इस फंडिंग राउंड का नेतृत्व Mela Ventures ने किया। इसके साथ ही इस राउंड में Kaleesuwari Group और Innoport समेत कुछ व्यक्तिगत निवेशकों जैसे हर्ष शाह (Fynd), अंशुल राय (Happay), कश्यप देवराह (HyperTrack) और मौजूदा निवेशक कानव हसीजा (InnovAccer) ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

प्राप्त की गई इस राशि का इस्तेमाल बेंगलुरु आधारित यह कंपनी मुख्य रूप से अपने भौगोलिक विस्तार और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए करेगी।

Intugine की शुरुआत हर्षित श्रीवास्तव (Harshit Shrivastava), आयुष अग्रवाल (Ayush Agrawal) और मृणाल राय (Mrinal Rai) ने मिलकर की थी।

intugine-raises-rs-19-cr-funding

इसे हम रियल-टाइम मल्टीमॉडल सप्लाई चेन विजिबिलिटी स्टार्टअप के रूप में देख सकते हैं, जो तमाम व्यवसायों को उनके लॉजिस्टिक्स संचालन (ऑपरेशन्स) को डिजिटाइज और मैनेज करने की सहूलियत प्रदान करता है। इसके जरिए व्यवसाय अपने पूरे ट्रक लोड, आंशिक ट्रक लोड, सागरों और रेल परिवहनों आदि तक में अपने शिपमेंट को ट्रैक कर सकते हैं।

कंपनी का दावा है कि फिलहाल यह केमिकल, ऑटोमोटिव, निर्माण सामग्री, एफएमसीजी, रिटेल व ई-कॉमर्स इंडस्ट्री आदि से संबंधित 75 से अधिक वैश्विक ग्राहकों के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर 10 मिलियन से अधिक शिपमेंट को ट्रैक करती है।

इसके ग्राहकों की लिस्ट में टाइटन (Titan), अल्ट्राटेक सीमेंट (Ultratech Cement), फ्लिपकार्ट (Flipkart) और महिंद्रा लॉजिस्टिक्स (Mahindra Logistics) जैसे दिग्गज नाम भी शामिल हैं।

कंपनी की मानें तो इसने अपने बेहतरीन समाधानों के चलते व्यवसायों को अतिरिक्त इन्वेंटरी को 30% से अधिक तक कम करने में सक्षम बनाया है।

इस बीच नए निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक, हर्षित ने कहा;

“इंडस्ट्री में सप्लाई चेन ओमनीचैनल (ऑनलाइन + ऑफलाइन) खरीद और डिस्ट्रिब्यूशन को सपोर्ट करने के लिहाज से आगे बढ़ रही है। इसलिए हमने एक ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार किया है, जो व्यवसायों को उनके शिपमेंट की एंड-टू-एंड विजिबिलिटी प्रदान करते हुए, लॉजिस्टिक्स ऑपरेशंस को लेकर उन्हें अधिक नियंत्रण प्रदान करता है।”

बात Mela Ventures की करें तो इसे नामी सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी Mindtree के संस्थापकों, पार्थसारथी एनएस (Parthasarathy NS) और कृष्णकुमार नटराजन (Krishnakumar Natarajan) ने मिलकर शुरू किया था।

बताते चलें कि इसके पहले कंपनी ने साल 2019 में Inflection Point Ventures से भी निवेश हासिल किया था।