whatsapp-rollout-voice-status-feature

WhatsApp Message Yourself Feature: इंस्टेंट मैसजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने सोमवार को यह ऐलान किया कि कंपनी आगामी हफ्ते में भारत में ‘Message Yourself’ नामक एक नया फीचर पेश करने जा रही है।

बता दें कि हाल में ही WhatsApp ने खुद को मैसेज भेज सकने की क्षमता से संबंधित इस Message Yourself फीचर की टेस्टिंग शूरू की थी। और अब Meta के मालिकाना हक वाली इस कंपनी ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर इस नए फीचर को पेश करने की शुरुआत कर दी है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आइए समझते हैं कि ये Message Yourself फीचर है क्या? और कैसे ये आपके लिए मजेदार ही नहीं बल्कि बहुत काम का फीचर भी साबित हो सकता है?

क्या है WhatsApp का Message Yourself फीचर?

कंपनी की मानें तो यह Message Yourself उपयोगकर्ताओं के लिए खुद को ही नोट्स, रिमाइंडर और अन्य तमाम तरीके के अपडेट भेजने के लिए वन-ऑन-वन चैट सुविधा है।

इसका इस्तेमाल करते हुए उपयोगकर्ता ना सिर्फ अपनी टू-डू (To-Do) लिस्ट को मैनेज कर सकेंगें, बल्कि नोट्स, रिमाइंडर, शॉपिंग लिस्ट और अन्य कई चीजें भी खुद को भेज सकेंगे।

यह फीचर एंड्रॉयड (Android) और आईओएस (iOS) दोनों के लिए पेश किया जा रहा है और आने वाले हफ्तों में यह सार्वजनिक रूप से सभी के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

कैसे इस्तेमाल करें Message Yourself फीचर? 

एक बार उपलब्ध होने के बाद इस नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप अपने WhatsApp ऐप को ओपन करेंगें और एक नई चैट ओपन करने के विकल्प पर क्लिक करने के बाद सामने आने वाली कांटैक्ट लिस्ट में टॉप पर आ रहे अपने नंबर कर क्लिक करेंगे और फिर खुद को ही मैसेज भेजना शुरू कर सकेंगे।

whatsapp-message-yourself-feature-in-india

इसके पहले Meta के संस्थापक और सीईओ, मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने WhatsApp पर कुछ नए बेहतरीन फीचर्स को जोड़ने का ऐलान किया था, जिसमें 32-लोगों की एक साथ वीडियो कॉलिंग सुविधा, इन-चैट पोल और 1,024 उपयोगकर्ताओं तक के ग्रुप बना सकेंगें की सुविधाएँ शमिल हैं।

इतना ही नहीं बल्कि Communities on WhatsApp नामक नई सुविधा का भी ऐलान किया था। इतना ही नहीं बल्कि सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार, WhatsApp आने वाले दिनों में ‘वॉयस’ स्टेटस (Status) फीचर भी पेश कर सकता है।

WABetaInfo की एक रिपोर्ट की मानें तो इस फीचर के तहत यूजर्स उनके स्टेटस अपडेट में वॉयस नोट्स भी शेयर कर पाएँगें। बताया ये जा रहा है कि शुरुआत में ये फीचर iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध हो सकता है।