jio-to-launch-a-short-video-app-platform

Jio to launch a short video app – Platform: हम सब मौजूदा वक्त में ‘शॉर्ट-वीडियो’ फॉर्मेट की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता से अच्छी तरह परिचित हैं। जी हाँ! इसका बड़ा क्रेडिट TikTok को जाता है, जिसने बीतें 2-4 सालों में शॉर्ट वीडियो ट्रेंड को इतना लोकप्रिय बना दिया कि तमाम दिग्गज सोशल मीडिया कंपनियाँ भी इससे दूर नहीं रह सकीं।

और खासकर भारत में TikTok के बैन होने के बाद पैदा हुए अवसर का लाभ उठाने में Meta और Google समेत कई नए स्टार्टअप्स ने भी कोई कमी नहीं छोड़ी, फिर चाहे बात Instagram Reels की हो, YouTube Shorts की हो या फिर Josh जैसे तमाम स्वदेशी ऐप्स की।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

भारत जैसे कई देशों में इन विभिन्न प्लेटफॉर्मों पर शॉर्ट वीडियो बनाने वाले क्रीएटर्स से लेकर, ऐसे वीडियो को देखनें वाले दर्शकों – दोनों की ही संख्या लगातार बढ़ रही है। और यही वजह है कि अब अन्य क्षेत्रों से संबंधित कंपनियों के लिए भी इसके आकर्षण से बचना मुश्किल हो गया है।

शायद यही वजह है कि देश की टेलीकॉम दिग्गज Jio ने भी अब शॉर्ट-वीडियो सेगमेंट में कदम रखने का फैसला किया है। भारत में Meta के Instagram और Google के YouTube को अब एक नया प्रतिद्वंद्वी मिलने जा रहा है। ये इसलिए और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि Jio में Meta बतौर निवेशक शामिल है।

Jio to introduce a short video format app – ‘Platform’

असल में Mint की रिपोर्ट के अनुसार, Jio ने Platform नाम से भारत आधारित शॉर्ट-वीडियो ऐप लॉन्च करने का मन बनाया है।

रिपोर्ट में प्रेस रिलीज के हवाले से बताया गया कि Reliance समर्थित Jio Platforms ने म्यूजिक और पॉप-कल्चर मैगजीन, Rolling Stone India और विज्ञापन एजेंसी, Creativeland Asia के साथ मिलकर इस ऐप को पेश करने की कवायद शुरू की है।

create-60-seconds-long-instagram-reels-videos
Credits: Instagram

Jio की इस शॉर्ट-वीडियो ऐप – Platform का मकसद देश के तमाम हिस्सों में मौजूद एंटरटेनर्स का एक व्यापक इकोसिस्टम तैयार करना होगा। और जाहिर है फिर उसका इस्तेमाल करते हुए कंपनी खुद के लिए और क्रीएटर्स के लिए भी मॉनिटाइजेशन की संभावनाओं को तलाशने का काम करती नजर आ सकती है।

इसके लिए क्रीएटर्स प्रोफाइल पर “Book Now” बटन जैसी सहूलियतें भी दी जाएँगी, जिसका इस्तेमाल करते हुए लोग व आयोजक इन क्रिएटर्स के साथ कनेक्ट कर सकेंगें और इवेंट आदि के लिए उनकी बुकिंग हासिल कर सकेंगें।

इस Platform ऐप पर तमाम क्षेत्रों से संबंधित क्रिएटर्स नजर आएँगें, जैसे सिंगर, एक्टर, डासंर, कॉमेडियन, डिजाइनर आदि।

दिलचस्प रूप से ये भी सामने आया है कि इस Platform ऐप को Jio Platforms Limited ही टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर सपोर्ट प्रदान करेगा, जो पहले से ही Jio Media, Entertainment और Digital Apps को भी सपोर्ट करता है।

सामने आई जानकारी के अनुसार, ऐप के पहले 100 फाउंडिंग मेंबर्स (क्रीएटर्स) को इनवाइट-ओनली (Invite-Only) आधार पर ज्वॉइन करवाया जाएगा और उनकी प्रोफाइल पर गोल्डन टिकट वेरिफिकेशन प्रदान किया जाएगा। इसके बाद इन क्रीएटर्स को ‘रिफरल प्रोग्राम’ के तहत नए मेम्बर्स को जोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

अटकलें यह भी हैं कि Meta द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पेमेंट-एल्गोरिदम के बजाय Jio अपने इस ऐप पर क्रीएटर्स को उनकी रैंकिंग और प्रतिष्ठा के तहत ऑर्ग़ेनिक रूप से बढ़ने के मौक़े देगी।

अब तक ये सामने आया है कि Jio आगामी जनवरी 2023 तक अपने इस शॉर्ट-वीडियो ऐप Platform को लॉन्च कर सकती है।