amazon-to-layoff-over-18000-employees

Amazon India to shut down food delivery service: दुनिया की सबसे बड़े ई-कॉमर्स दिग्गज में से एक, Amazon ने बीतें कुछ दिनों में भारतीय बाजार में हलचल पैदा कर रखी है। सबसे पहले वैश्विक स्तर पर 10,000 कर्मचारियों के छंटनी का ऐलान (जिसमें बड़ी संख्या में भारतीय कर्मचारियों के भी प्रभावित होने की बात सामने आई है), फिर भारत में अपने नए एडटेक (पढ़ाई संबंधित) बिजनेस को बंद करना और अब एक और बड़ा फैसला।

असल में Amazon ने भारत में अपने रेस्टोरेंट पार्टनर्स से यह कहा है कि कंपनी ने अपनी फूड डिलीवरी सेवा को 29 दिसंबर, 2022 से बंद करने का फैसला किया है। आपको बता दें भारत में Amazon ने अपनी फूड डिलीवरी सर्विस मई 2020 में शुरू की थी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

सामने आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, Amazon द्वारा अपने रेस्टोरेंट पार्टनर्स को यह जानकारी मेल करके दी गई, जिसके आधार पर ही यह खबर सामने आई है।

Amazon to shut down food delivery service in India: 

इस मेल में Amazon ने अपने रेस्टोरेंट पार्टनर्स से कहा कि;

“इस फैसले का मतलब है कि 29 दिसंबर, 2022 के बाद से आपको Amazon Food फूड के जरिए ग्राहकों से किसी भी तरह का कोई ऑर्डर नहीं मिल सकेगा। लेकिन इस तारीख के पहले तक आपको ऑर्डर मिलते रहेंगे और हम उम्मीद करते हैं कि आप उन ऑर्डर्स को पूरा करेंगे।”

साथ ही कंपनी ने यह भरोसा जताया है कि वह अपनी ओर से सभी तरह के भुगतानों, कॉन्ट्रैक्ट की तमाम शर्तों और अन्य दायित्वों को पूरा करेगी।

दिलचस्प रूप से रेस्टोरेंट पार्टनर्स आगामी 31 जनवरी, 2023 तक सभी Amazon टूल्स और रिपोर्ट्स आदि को एक्सेस कर सकेंगें। इतना ही नहीं बल्कि भागीदारों की किसी तरह की शिकायतों आदि के लिए 31 मार्च, 2023 तक ‘पार्टनर सपोर्ट’ सुविधा की पेशकश की जाती रहेगी।

Amazon to shut down food delivery service in India

क्यों बंद हुई Amazon India की फूड डिलीवरी सर्विस? 

कारणों की बात करें तो सामने ये आया है कि Amazon ने वार्षिक तौर पर होने वाले ‘ऑपरेटिंग प्लानिंग रीव्यू’ के दौरान बेंगलुरु से शुरू हुई अपनी फूड डिलीवरी सर्विस को बंद करने का निर्णय लिया।

जाहिर है भारतीय बाजार में फूड डिलीवरी सेगमेंट हमेशा से ही जटिलताओं से भरा रहा है। इस क्षेत्र में कार्यरत दो सबसे बड़े दिग्गज खिलाड़ी Zomato और Swiggy भी इतने बड़े स्तर पर संचालन करने के बाद भी लाभ कमानें को लेकर संघर्ष करते नजर आ रहे हैं।

ये दोनों कंपनियाँ अपने प्लेटफ़ॉर्म पर ग्राहकों को फूड ऑर्डर करने पर भारी डिस्काउंट और फ्री डिलीवरी जैसी तमाम लुभावनी सेवाओं की पेशकश करती हैं। ऐसे में किसी अन्य प्रतिद्वंदी के लिए इस क्षेत्र में कदम रखना और लाभ कमा सकने की आशा रखना और भी मुश्किल हो जाता है, फिर भले ही वो Amazon जैसी दिग्गज कंपनी ही क्यों न हो!

एक साथ पूरी तरह से बंद नहीं होगी Amazon Food सर्विस 

कंपनी ने स्पष्ट किया है कि वह अपने इस फैसले की गंभीरता को समझती है और इसलिए इस बिजनेस को अचानक से पूरी तरह से बंद ना करते हुए, इसे चरणबद्ध तरीके से कस्टमर्स और पार्टनर्स का ध्यान रखते हुए बंद किया जा रहा है। कंपनी का ये भी कहना है कि इस कदम के चलते प्रभावित होने वाले कर्मचारियों को भी कंपनी उचित सपोर्ट प्रदान करेगी।

साथ ही कंपनी ने ये भी साफ किया है कि यह भारतीय बाजार में ग्रॉसरी, स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और ब्यूटी समेत विभिन्न प्रोडक्ट्स संबंधित डिलीवरी बिजनेस के साथ-साथ Amazon Business जैसी बिजनेस-टू-बिजनेस (B2B) सेवाओं में भी निवेश करना जारी रखेगी।