twitter-blue-with-gold-grey-blue-tick-marks

Twitter Blue with golden, grey & blue tick marks: जब से ईलॉन मस्क (Elon Musk) माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, ट्विटर (Twitter) के मालिक है, तभी से एक चीज जिसकी लगातार चर्चा हो रही है, वह है नई Twitter Blue सर्विस की।

लॉन्च के कुछ ही दिनों बाद तमाम विवादों के चलते बंद कर दी गई ‘Twitter Blue’ सर्विस को कंपनी काफी दिनों से दोबारा पेश करने के प्रयास कर रही है। इसी के तहत पहले इसे 29 नवंबर को रि-लॉन्च किया जाना था, लेकिन बाद में इसको भी टाल दिया गया।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन अब ईलॉन मस्क एक बार फिर से एक नई तारीख का ऐलान किया है, जब यह सर्विस वापस से पेश की जा सकती है।

Twitter Blue with golden, grey & blue tick marks

असल में एक ट्विटर उपयोगकर्ता के सवाल का जवाब देते हुए, कंपनी के नए बॉस, ईलॉन मस्क ने रिप्लाई करते हुए कहा कि ट्विटर अगले शुक्रवार (यानी 2 दिसंबर) को फिर से अपनी वेरिफिकेशन टिक मार्क सेवा, Twitter Blue को लॉन्च कर सकता है।

लेकिन उनके इस ट्वीट में उन्होंने एक नई दिलचस्प बात का खुलासा किया और बताया कि अब से Twitter पर वेरिफिकेशन टिक मार्क सिर्फ ‘ब्लू’ रंग में ही नहीं बल्कि तीन अलग-अलग रंगो में मिला करेगा।

जी हाँ! मस्क के मुताबिक, अब Twitter Blue सेवा के तहत ‘ब्लू’ के अलावा ‘गोल्ड’ और ‘ग्रे’ रंग के टिक मार्क भी दिए जाएँगें।

Twitter पर अकाउंट रखने वाली कंपनियों को ‘गोल्डन’ रंग का टिक मार्क, विभिन्न देश की सरकारों और सरकारी संस्थानों को ‘ग्रे’ टिक मार्क और सेलिब्रिटी या अन्य व्यक्तियों के लिए ब्लू (नीले) रंग का वेरिफिकेशन टिक मार्क दिया जाएगा।

अब शायद आपके मन में ये सवाल आ रहा हो कि भला उन लोगों, सरकारी संस्थानों या कंपनियों के अकाउंट का क्या, जो पहले से वेरिफाइड हैं और उन सभी को ही एक समान ‘ब्लू टिक’ मिला हुआ है?

असल में मस्क ने इसका भी जवाब दिया है। मस्क ने बताया कि ये टिक मार्क एक्टिव होने से पहले प्लेटफॉर्म पर मौजूद सभी वेरिफाइड अकाउंट्स को मैन्युअल रूप से प्रमाणित करने का काम पूरा कर लिया जाएगा।

बताते चलें कि अब तक सामने आई रिपोर्ट्स और तथ्यों के अनुसार, भारत में Twitter Blue सब्सक्रिप्शन सेवा खरीदने के लिए यूजर्स को लगभग ₹719 प्रतिमाह देने होंगें, वहीं अमेरिका व कुछ अन्य देशों में सब्सक्रिप्शन की लागत $8 तय की गई है। 

Twitter Blue India  
Credit: Twitter

वैसे Twitter Blue सर्विस के तहत आपको अन्य तमाम सुविधाएँ भी मिल सकेंगीं, जो कुछ इस प्रकार हैं;

  • इस सब्सक्रिप्शन के साथ यूजर्स को ‘वेरिफाईड अकाउंट (ब्लू टिक)’, ‘एडिट ट्वीट’ की सुविधा, वीडियो और ऑडियो पोस्ट करने जैसे तमाम फीचर्स मिलेंगें।
  • सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को अन्य की अपेक्षा प्लेटफॉर्म पर लगभग आधे विज्ञापन दिखाए जाएँगें।
  • इन प्रीमियम यूजर्स के रिप्लाई (Replies), मेन्शन्स (Mentions) और सर्च (Search) को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • ये प्रीमियम यूजर्स प्लेटफॉर्म पर पब्लिशर्स के पेवॉल (Paywall) को भी बायपास (बिना अतिरिक्त चार्ज चुकाए कंटेंट तक पहुँच हासिल करना) कर सकेंगे।
  • सब्सक्राइबर्स में से अगर कोई व्यक्ति ‘पब्लिक फिगर’ हैं, तो उनके नाम के नीचे एक सेकेंडरी टैग भी प्रदर्शित किया जाएगा।
  • NFTs आदि से संबंधित तमाम सुविधाएँ भी उपलब्ध होंगें।

इतना ही नहीं बल्कि कंपनी अब जल्द ही प्लेटफॉर्म पर बैन हो चुके कई अकाउंट्स को वापस से बहाल करने जा रही है, जिसमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत कई दिग्गज नाम शुमार हैं।

इतना ही नहीं बल्कि Twitter पर सस्पेंड किए गए कई अकाउंट्स को ‘सामान्य माफी’ प्रक्रिया के तहत बहाल करने का काम किया जाएगा, जिसको लेकर मस्क ने Twitter पर किए गए एक पोल के बाद निर्णय लिया है।

इस दौरान आजकल जैसा मस्क अक्सर ट्वीट में लिखते हैं, उन्होंने लिखा;

“Vox Populi, Vox Dei”

यह असल में एक लैटिन वाक्य है, जिसका मतलब होता है – “जनता की आवाज, ईश्वर की आवाज है