startup-funding-sukoon-healthcare-raises-rs-122-cr

Startup Funding – Sukoon Healthcare: हेल्थटेक सेगमेंट भारत के उन चुनिंदा क्षेत्रों में से एक रहा है, जो बीतें कुछ सालों में लोगों के साथ-साथ निवेशकों के बीच भी अपनी व्यापक जगह बनाने में कामयाब नजर आया है। इसकी बड़ी वजह ये भी है कि इस क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप्स अपने ग्राहकों का भरोसा जीतते हुए, आधार को तेजी से बढ़ा रहे हैं।

इसी क्रम में अब गुरुग्राम आधारित मेंटल हेल्थकेयर स्टार्टअप Sukoon Healthcare ने Lightrock India से $15 मिलियन (लगभग ₹122 करोड़) का निवेश हासिल किया है। इस सौदे के तहत लेन-देन पूरा होने के बाद Lightrock India के पार्टनर सलीम असारिया, स्टार्टअप में कार्यकारी अध्यक्ष (एग्जीक्यूटिव चेयरमैन) का पद संभालेंगे।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

दिलचस्प रूप से Sukoon की ओर से कहा गया कि यह निवेश तब तक भारतीय मानसिक स्वास्थ्य क्षेत्र में किसी स्टार्टअप द्वारा हासिल किया गया सबसे बड़ा निवेश है, जो भारत के सबसे बड़े मानसिक रोग समाधान प्लेटफॉर्म के निर्माण को बल देगा।

Sukoon Healthcare की शुरुआत साल 2020 में विदित बहरी (Vidit Bahri) और कनिष्क गुप्ता (Kanishk Gupta) ने मिलकर की थी।

Sukoon
Credit: Sukoon

यह स्टार्टअप अनुभवी मनोचिकित्सकों, नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिकों, परामर्शदाताओं और वोकेशनल थेरेपिस्ट की एक व्यापक टीम की मदद से हर एक रोगी को पर्सनलाइज्ड और समग्र देखभाल की सहूलियत प्रदान करता है।

Sukoon का दावा है कि इसने अब तक 11,000 से अधिक मरीज़ों का इलाज किया है जो इन पेशेंट और आउट पेशेंट सेवाओं से संबंधित विभिन्न स्थितियों से पीड़ित थे। भारत में कंपनी Sprint Medical, Credihealth, Lybrate जैसी कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करती है।

इस मौके पर Lightrock India के पार्टनर सलीम असारिया ने कहा;

“यह निवेश भारत के पहले और सबसे बड़े मानसिक रोग स्वास्थ्य समाधान प्लेटफॉर्म के निर्माण के हमारे दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में पहला कदम है।”

वहीं इस निवेश पर बोलते हुए, कंपनी के संस्थापकों ने कहा;

“हम हमेशा अपने रोगियों की देखभाल और अनुभव को अपने प्रोटोकॉल के केंद्र में रखने में विश्वास करते हैं और दिल्ली में हमनें अग्रणी सेवा प्रदाता के रूप में मान्यता प्राप्त की है।”

इस बीच कंपनी का इरादा जल्द ही बेंगलुरू और मुंबई में भी अपनी सेवाओं का विस्तार करते हुए, देश भर में अपनी सेवाओं की पेशकश करने संबंधित योजना की ओर पहला कदम बढ़ाने का है।