hp-layoffs-hp-will-lay-off-6000-employees

HP Layoffs: कई बड़े टेक दिग्गज जैसे Twitter, Meta, Microsoft, Salesforce आदि के बाद, अब दुनिया की सबसे लोकप्रिय पीसी और प्रिंटर कंपनी HP Inc. भी ‘बड़े पैमानें पर छंटनी‘ करने वाली कंपनियों की सूची में शामिल हो सकती है।

सामने आई तमाम रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी आगामी महीनों में वैश्विक रूप से 4,000 से 6,000 कर्मचारियों की छंटनी की योजना बना रही है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

Reuters की हालिया रिपोर्ट में ये सामने आया कि 2022 की चौथी तिमाही से जुड़ी अपनी राजस्व रिपोर्ट में, कंपनी ने इस बात का ज़िक्र किया और कहा कि वह अपने वैश्विक कर्मचारियों की संख्या को 7 से 11 प्रतिशत तक कम करने पर विचार कर रही है।

HP Layoffs

HP आने वाले 3 सालों यानि साल 2025 तक इस छंटनी की योजना को अंजाम दे सकती है। कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी मैरी मायर्स (Marie Myers) की तरफ से यह ऐलान ऐसे वक्त में किया गया है, जब पीसी बाजार की स्थिति सुस्त बनी हुई है और कंपनी के बिक्री आँकड़ो में गिरावट दर्ज की जा रही है।

यूँ तो महामारी के दौरान ‘वर्क फ्रॉम होम’ का चलन बढ़ने से लैपटॉप आदि की माँग काफी बढ़ी थी। लेकिन वापस से अब बाजार की स्थितियाँ कंपनी के प्रतिकूल होती नजर आ रहीं हैं।

HP Layoffs

शायद यही वजह है कि कंपनी ने इस बार राजस्व रिपोर्ट को पेश करने के दौरान, यह उम्मीद जताई कि 2022 की कई चुनौतियाँ वित्त वर्ष 2023 में भी जारी रह सकती हैं।

बताते चलें कि HP फिलहाल दुनिया भर में लगभग 50,000 कर्मचारियों को रोजगार देती है, लेकिन आने वाले सालों में इस संख्या में 4,000 से 6,000 तक की गिरावट आ सकती है। लेकिन अभी भी यह साफ नहीं किया गया है कि इस संभावित छंटनी के चलते मुख्य रूप से कौन-कौन से विभाग प्रभावित होंगे?

अपने इस ‘फ्यूचर रेडी ट्रांसफॉर्मेशन प्लान’ (Future Ready Transformation Plan) के साथ कंपनी को अगले तीन साल के दौरान खर्चो में लगभग $1.4 बिलियन प्रतिवर्ष की कमी लाने की उम्मीद है। साथ ही इसका अनुमान है कि इसमें रीस्ट्रक्चरिंग के चलते $1 बिलयन की लगात भी शामिल होगी।

HP ने एक बयान जारी करते हुए कहा;

“हम ये जो कदम उठा रहे हैं, यह हमारे लिए सबसे कठिन निर्णय हैं, क्योंकि इससे हमारे वे सहयोगी प्रभावित होंगे जिनकी हम बेहद परवाह करते हैं। हम उन सभी लोगों की देखभाल और सम्मान के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसके तहत उन्हें वित्तीय और कैरियर सेवाओं में भी सपोर्ट प्रदान किया जाएगा, ताकि वह आसानी से अगले अवसरों को खोज सकें।”

राजस्व आँकड़ो पर नजर डालें तो HP Inc. और उसकी सहायक कंपनियों ने वित्त वर्ष 2022 में करीब $63 बिलियन का शुद्ध राजस्व दर्ज किया, जो पिछले साल की तुलना में 0.8% कम है।

इस दौरान कंपनी का पर्सनल सिस्टम्स (पीसी) सेगमेंट से का शुद्ध राजस्व $10.3 बिलियन रहा, जो साल दर साल के हिसाब से 13% कम रहा। वहीं कंपनी का प्रिंटिंग नेट रेवेन्यू साल दर साल के हिसाब से 7% कमी के साथ $4.5 बिलियन रहा।