startup-funding-bonatra-raises-rs-5-5-crores

Startup Funding – Bonatra: भारत का हेल्थकेयर सेगमेंट भी अब पारंपरिक सीमाओं से आगे बढ़ते हुए कई नए स्वरूपों में विकसित हो रहा है। इसी क्रम में अब पुरुषों से स्वास्थ्य संबंधित IoMT (इंटरनेट ऑफ मेडिकल थिंग्स) स्टार्टअप Bonatra ने अपने प्री-सीड राउंड में ₹5.5 करोड़ का निवेश हासिल किया है।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर का नेतृत्व ITI Growth Opportunities Fund ने किया, जिसमें जितेंद्र जगदेव (संस्थापक, Nestaway & Helloworld) और राजेश याबजी (संस्थापक, Blackbuck), सतीश शेट्टी और अनुज बिश्नोई, अंकित माहेश्वरी, दिव्यांशु आनंद, अंकित अग्रवाल व अन्य एंजेल निवेशकों ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

स्टार्टअप के अनुसार, हासिल की गई धनराशि का इस्तेमाल टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट का विस्तार करने, टीम को मजबूत बनाने और ग्राहक आधार बढ़ाने संबंधी योजनाओं में किया जाएगा।

Bonatra की शुरुआत मार्च 2022 में राहुल किशोर सिंह (Rahul Kishore Singh), मंजरी चंद्रा (Manjari Chandra), रमनप्रीत सिंह (Ramanpreet Singh) और अमित आचार्य (Amit Acharya) ने मिलकर की थी।

मुख्य रूप से यह पुरुषों में बीमारियों के इलाज और उनके प्रबंधन आदि के लिए डॉक्टरों के नेतृत्व वाला IoMT (इंटरनेट ऑफ मेडिकल थिंग्स) एकीकृत स्वास्थ्य समाधान प्लेटफ़ॉर्म है। कंपनी लम्बें समय से (पुरानी) बीमारियों से जूझ रहे पुरुषों को इस्तेमाल के लिहाज से बेहद आसान IoMT डिवाइसों के जरिए स्वास्थ्य प्रबंधन में मदद करती है।

इसके द्वारा प्रदान की जानें वाली सेवाओं में पर्सनलाइज्ड लाइफ-स्टाइल प्रबंधन, हार्मोन को संतुलित करने के लिए पोषण और फिटनेस संबंधी सुविधाएँ आदि शामिल हैं।

कंपनी की मानें तो इसने अब तक 1,000 लोगों को सेवाएँ प्रदान की हैं और देश भर में 400 से अधिक डॉक्टरों के साथ काम कर रही है।

आने वाले छह महीनों में कंपनी की योजना लगभग 2,000 डॉक्टरों के साथ साझेदारी करने की है, ताकि ग्राहकों को मधुमेह (डायबिटीज), थायराइड, बीपी, यौन स्वास्थ्य के मुद्दों, फैटी लीवर, वजन आदि जैसी विभिन्न स्थितियों से उबरने में मदद कर सके।

Bonatra

इस बीच नए निवेश को लेकर Bonatra के सह-संस्थापक और सीईओ, राहुल किशोर सिंह ने कहा;

“हमने अपनी शुरुआत, पुरुषों को विभिन्न स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से उबरने में मदद करने के मकसद के साथ की है। हमारे हेल्थकेयर प्रोग्रामों को भागीदार डॉक्टर्स और ग्राहकों, दोनों से ही जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है।”

“ऐसे में ये नया निवेश बेशक हमारे विकास के अगले चरण को गति देने का काम करेगा और हमें भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति को मजबूत बनाने में भी मदद करेगा।”