elon-musk-announced-new-twitter-policy

Elon Musk announces new Twitter policy: जब से ईलॉन मस्क (Elon Musk) माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, ट्विटर (Twitter) के नए मालिक बने हैं, शायद ही ऐसा एक भी दिन रहा हो, जब मस्क और ट्विटर एक साथ सुर्खियों में ना रहे हों।

कभी बड़े स्तर पर छंटनी, तो कभी बड़ी संख्या में एक साथ खुद कर्मचारियों का इस्तीफा देना, तमाम ऐसे कारण हैं, जिनके चलते Twitter लगातार खबरों में है। और अब इसी बीच कंपनी के नए बॉस, ईलॉन मस्क ने प्लेटफॉर्म के लिए नयी पॉलिसी और नियमों की घोषणा कर दी है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में मस्क ने आज प्लेटफॉर्म पर ही ऐलान करते हुए नई कंटेट मोडरेशन नीतियों की जानकारी दी। अपने एक ट्वीट में उन्होंने प्रमुखता से लिखा कि

“ट्विटर प्लेटफॉर्म पर लोगों को बोलने की स्वतंत्रता तो होगी, लेकिन अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचनें (Reach) की नहीं!”

[ORIGINAL: “New Twitter policy is freedom of speech, but not freedom of reach”]

आप शायद सोच रहें हों कि भला इसका मतलब क्या हुआ? मस्क ने खुद इसको स्पष्ट करते हुए बताया कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर भड़काऊ और नकारात्मक ट्वीट्स (पोस्ट्स) को मोटे तौर पर डीबूस्ट और डिमोनेटाइज किया जाएगा।

New Twitter Policy

इतना ही नहीं बल्कि ऐसे ट्वीट्स पर कोई विज्ञापन भी नहीं दिखाए जाएँगें, मतलब इनसे किसी तरह की कोई कमाई तक नहीं की जा सकेगी, ताकि यूजर्स खुद भी ऐसे कॉन्टेंट पोस्ट करने के लिए प्रेरित ना हों।

इस बीच मस्क ने स्पष्ट किया कि यह नियम केवल व्यक्तिगत ट्वीट्स पर लागू होंगें, ना कि पूरे अकाउंट पर।

दिलचस्प रूप से इसी बीच मस्क ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अकाउंट पर लगे बैन को हटाने की संभावनाएँ भी व्यक्त कीं। याद दिला दें पिछले साल कैपिटल हिंसा व विवाद के बाद डोनाल्ड ट्रम्प के ट्विटर अकाउंट पर बैन लगा दिया गया था।

असल में ट्रम्प के अकाउंट से बैन हटाया जाए या नहीं, इसको लेकर मस्क ने ट्विटर पर ही एक पोल पोस्ट किया और फिर एक ट्वीट में लिखा

“Vox Populi, Vox Dei”

यह असल में एक लैटिन वाक्य है जिसका अर्थ है – “लोगों की आवाज, ईश्वर की आवाज है।”

बताते चलें इस आर्टिकल को लिखते वक्त कुल 6,906,295 वोटों में से लगभग 54% लोगों ने “हाँ” में जवाब दिया है।