elon-musk-twitter-blue-relaunch-on-november-29

Twitter Blue Relaunch: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) मौजूदा समय में हर पल एक नए बदलाव से गुजर रहा है। इसकी वजह भी हम सब जानते हैं, क्योंकि ईलॉन मस्क (Elon Musk) कंपनी के नए मालिक बन गए हैं।

ईलॉन मस्क के आने के बाद से कंपनी द्वारा किए गए सबसे बड़े बदलावों में से एक नई प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सर्विस – ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) रही। लेकिन शायद जल्दबाजी में नए बदलावों के साथ लॉन्च की गई ये सेवा कुछ ही दिनों के भीतर बंद करनी पड़ी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

कारण साफ था, Twitter Blue की $8/माह की फीस देकर कई लोग लोकप्रिय हस्तियों या बड़ी कंपनियों के नाम पर अकाउंट बनाकर, वेरिफिकेशन बैज यानि ब्लू टिक हासिल कर ले रहे थे।

आलम ये था कि एक नकली लेकिन वेरिफ़ाइड अकाउंट से हुए एक ट्वीट की वजह से एक दिग्गज कंपनी को अरबों का नुकसान तक सहना पड़ा था। इन तमाम चीजों को देखते हुए ईलॉन मस्क ने कुछ ही दिनों पहले Twitter Blue सब्सक्रिप्शन सर्विस को अस्थाई रूप से रोक दिया था।

Twitter Blue Relaunch: वापसी करने जा रहा है ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन प्लान

लेकिन ‘ब्लू टिक’ खरीदनें की सहूलियत देने वाली Twitter Blue सब्सक्रिप्शन सर्विस को एक बार फिर से पेश किया जा रहा है और इसके रिलॉन्च की तारीख का खुलासा खुद कंपनी के नए बॉस ईलॉन मस्क ने अपने एक ट्वीट में किया।

जी हाँ! असल में आज किए गए अपने एक ट्वीट में ईलॉन मस्क (Elon Musk) ने बताया कि Twitter Blue सर्विस वापस से 29 नवंबर को रिलॉन्च कर दी जाएगी। 

लेकिन अपने ट्वीट में मस्क ने दिलचस्प रूप से इस बात का जिक्र किया कि “ब्लू वेरिफाइड को फिर से लॉन्च किया जा रहा है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके यह पुख्ता रूप से तैयार है। जानकार ऐसा मान रहे हैं कि मस्क के ट्वीट के बाद, ऐसा लगता है कि 29 नवंबर से Twitter Blue के तहत ही ‘ब्लू टिक’ पाने की सुविधा सीमित कर दी जाएगी। मतलब नए-पुराने सभी अकाउंट्स को अब से ब्लू टिक हासिल करने के लिए पैसे खर्च करने होंगें।

twitter-blue-is-coming-to-india

पुराने वेरिफाइड अकाउंट (ब्लू टिक) को भी अब से देने होंगे पैसे?

लेकिन मस्क भला इतनी बड़ी बात एक ट्वीट में कैसे समेट सकते हैं! इसलिए उन्होंने इस संबंध में कुछ और ट्वीट भी किए। उन्होंने बताया कि 29 नवंबर को सब्सक्रिप्शन सर्विस के रिलॉन्च होने के बाद अगर कोई भी व्यक्ति जिसे पहले से ब्लू टिक मिला हुआ है, वह भी अपना नाम बदलता है, तो वह कुछ नियमों व शर्तों के तहत अपना ‘ब्लू टिक’ खो सकता है।

इतना ही नहीं बल्कि ये भी साफ कर दिया गया है कि कुछ ही महीनें में पुराने ब्लू टिक वेरिफाइड अकाउंट्स से भी ब्लू टिक को हटा दिया जाएगा, जिसके बाद अगर उन्हें वापस ब्लू टिक चाहिए तो उन्हें Twitter Blue सब्सक्रिप्शन प्लान ख़रीदना होगा।

अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार, भारत में Twitter Blue सब्सक्रिप्शन प्लान के लिए हर महीनें ₹719 देने होंगें, लेकिन क्या यह अंतिम तय मूल्य है? इसको लेकर संशय बरकरार है। इस बीच अगर आप Twitter Blue सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत ब्लू टिक के अलावा मिलने वाली अन्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, तो यहाँ देख सकते हैं!