whatsapp-new-feature-search-message-by-date
Credits: Wikimedia Commons

WhatsApp Companion Mode: अक्सर लोगों के सामने ऐसी स्थिति आती है जब उन्हें लगता है कि काश वो अपने WhatsApp अकाउंट को एक साथ कई डिवाइसों पर इस्तेमाल कर सकते! और अब शायद आपको ये जानकर खुशी हो कि ये अब महज एक संभावना नहीं रही, क्योंकि कंपनी ने ऐसा फीचर जोड़ने की शुरुआत कर दी है।

जी हाँ! हम बात कर रहे हैं ‘व्हाट्सऐप कंपेनियन मोड‘ (WhatsApp Companion Mode) की, जिसको अब कुछ चुनिंदा एंड्रॉइड बीटा (Android Beta) यूजर्स के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में WABetaInfo की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस, WhatsApp ने नए ‘Companion Mode’ को एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए रोलआउट करने की शुरुआत कर दी है। माना ये जा रहा है कि कुछ ही महीनों में इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए पेश किया जा सकता है।

इस फीचर का सबसे बड़ा लाभ ये होगा कि WhatsApp यूजर्स अपने मौजूदा फोन के अलावा, एक दूसरे फोन में भी अपना WhatsApp अकाउंट कनेक्ट करते हुए इस्तेमाल कर सकेंगें।

whatsapp-roll-out-avatar-feature

इस नए ‘कंपेनियन मोड’ के साथ उपयोगकर्ता अपने मौजूदा अकाउंट को अधिकतम चार डिवाइसों पर एक साथ इस्तेमाल कर सकेंगें। दिलचस्प ये है कि भले उपयोगकर्ताओं का प्राइमरी डिवाइस नेटवर्क से बाहर हो या फिर उसमें इंटरनेट कनेक्शन ना हो, लेकिन इसके बावजूद लिंक किए गए गए डिवाइसों में WhatsApp अकाउंट को इस्तेमाल किया जा सकेगा।

वैसे फिलहाल ये ‘कंपेनियन मोड’ (Companion Mode) वेब क्लाइंट और पीसी एप्लिकेशन तक ही सीमित था, लेकिन अब यह तस्वीर जल्द ही बदलती नजर आ सकती है।

How to use WhatsApp Companion mode?

आइए जानते हैं कि आखिर WhatsApp के नए ‘कंपेनियन मोड’ (Companion Mode) को किस प्रकार इस्तेमाल किया जा सकता है?

अब तक सामने आई जानकारी के अनुसार, जिन एंड्रॉइड बीटा यूजर्स को यह ‘कंपेनियन मोड’ (Companion Mode) उपलब्ध करवा दिया गया है, वह कुछ इस प्रकार इस नए फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं;

  • सबसे पहले सेकेंडरी डिवाइस पर WhatsApp ऐप पर जाएँ और ऊपर की ओर दाएं तरफ दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद ‘Link a Device’ विकल्प को चुनें, जिसके बाद एक क्यूआर कोड (QR Code) नजर आएगा।
  • इसके बाद अपने प्राइमरी डिवाइस पर WhatsApp ऐप ओपन करें।
  • फिर सेटिंग्स का विकल्प चुनें और फिर Linked Devices पर टैप करें।
  • Linked Devices के विकल्प के भीतर आपको ‘Link a Device’ नजर आएगा, उस पर टैप करें।
  • इसके बाद फोन के कैमरे से सेकेंडरी डिवाइस पर नजर आ रहे QR को स्कैन करें।
  • अब एक बार डिवाइस लिंक हो जाएँगे तो सेकेंडरी डिवाइस पर ‘कंपेनियन मोड’ एक्टिव हो जाएगा।

बता दें WhatsApp अकाउंट को नए मोबाइल फोन से लिंक करने के बाद, आपके प्राइमरी डिवाइस की चैट हिस्ट्री सभी लिंक किए गए डिवाइसों से सिंक हो जाएगी। मान लीजिए आपको WhatsApp पर कोई मैसेज आता है तो ये मैसेज सभी लिंक डिवाइसों के ऐप पर डिलीवर होगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक़ आप भले किसी भी लिंक्ड मोबाइल फोन से WhatsApp इस्तेमाल करें, आपके सभी पर्सनल मैसेज और कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होंगे।