New Twitter Policy

Twitter Blue to cost Rs 719 in India?: ईलॉन मस्क (Elon Musk) के नेतृत्व वाले माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने आखिरकार भारत में ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन सर्विस का रोल-आउट शुरू कर दिया है। मतलब ये कि ये सब्सक्रिप्शन सेवा भारत में कुछ चुनिंदा यूजर्स को उपलब्ध करवा दी गई है।

इसी के साथ ही भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सर्विस (Twitter Blue Subscription Service) का दाम भी सामने आ चुका है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें Twitter ने इस सब्सक्रिप्शन प्लान को सबसे पहले अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के लॉन्च किया था, जहाँ यूजर्स को इसके लिए हर महीने $7.99 डॉलर (~ $8) देने पड़ रहे हैं।

लेकिन ऐसा लगता कि भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन प्लान का दाम $8 से अधिक तय किया गया है, क्योंकि यूजर्स को ऐप पर ₹719 (~ $8.93) दिखाए जा रहे हैं। गौर करने वाली बात ये है कि मस्क ने कहा था कि ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत अलग-अलग देशों में वहाँ के लोगों की क्रय शक्ति के आधार पर तय की जाएगी।

elon-musk-to-charge-rs-719-per-month-for-twitter-blue-in-india

असल में भारत में कुछ उपयोगकर्ताओं को ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन सेवा के लिए कंपनी की ओर से एक मैसेज प्राप्त हुआ। इनमें से कुछ लोगों ने इसके स्क्रीनशॉट्स ट्विटर पर साझा किए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल सीमित लोगों को ही ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन विकल्प प्रदान किया गया है।

हुआ ये था कि प्रोफाइल पर ‘ब्लू टिक’ समेत तमाम सुविधाओं की पेशकश करने वाला ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन (Twitter Blue Subscription) फीचर फिलहाल में ही Apple iOS यूजर्स के लिए रोल आउट किया गया है।

कंपनी के नए मालिक, ईलॉन मस्क ने 9 नवंबर को अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में iOS यूजर्स के लिए आधिकारिक रूप से ट्विटर ब्लू सर्विस को लॉन्च किया।

इस बीच कल भारत में भी कुछ ट्विटर वेरिफाइड यूजर्स को Twitter Blue सेवा का विकल्प और उसकी लागत संबंधित चीजें ऐप पर दिखाई देने लगीं हैं। वैसे अभी तक सामने आई जानकारी के मुताबिक, भारत में जिन यूजर्स ने Twitter Blue का एक्सेस या उससे संबंधित मैसेज प्राप्त किया है, वह सभी iOS उपयोगकर्ता ही हैं।

दिलचस्प ये है कि कुछ ही दिनों पहले ईलॉन मस्क ने इस बात की घोषणा की थी कि भारत में भी महीनें भर से कम समय में ट्विटर ब्लू सेवा पेश कर दी जाएगी। लेकिन साफ कर दें कि अभी तक आधिकारिक रूप से कंपनी ने भारत में ट्विटर ब्लू को पेश करने का ऐलान नहीं किया है।

लेकिन भारतीय ट्विटर यूजर्स द्वारा साझा किए जा रहे स्क्रीनशॉट्स से अब ये साफ होने लगा है कि भारत में अब अगर किसी को अपनी ट्विटर प्रोफाइल ‘ब्लू टिक’ और ‘Undo’ जैसी तमाम सेवाएँ चाहिए, तो उन्हें हर महीनें 719 रुपए का भुगतान करना पड़ सकता है।

Twitter Blue to cost Rs 719 in India?

बताते चलें कि Twitter Blue के तहत दिए जाने वाले ब्लू टिक (Blue Tick) के अलावा कंपनी द्वारा पेश किया गया “ऑफिशियल (Official) लेबल” या “ग्रे वेरिफिकेशन लेबल” भारत में पेश किए जाने के कुछ ही घंटो के भीतर हटा लिया गया था। बाद में ईलॉन मस्क के एक ट्वीट से यह जानकारी सामने आई कि कंपनी ने “ऑफिशियल (Official) लेबल” फीचर पेश करने के अपने प्लान को ही कैंसिल कर दिया है।

Twitter Blue Features: 

  • इस सब्सक्रिप्शन के साथ यूजर्स को ‘वेरिफाईड अकाउंट (ब्लू टिक)’, ‘एडिट ट्वीट’ की सुविधा, वीडियो और ऑडियो पोस्ट करने जैसे तमाम फीचर्स मिलेंगें।
  • सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को अन्य की अपेक्षा प्लेटफॉर्म पर लगभग आधे विज्ञापन दिखाए जाएँगें।
  • इन प्रीमियम यूजर्स के रिप्लाई (Replies), मेन्शन्स (Mentions) और सर्च (Search) को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • ये प्रीमियम यूजर्स प्लेटफॉर्म पर पब्लिशर्स के पेवॉल (Paywall) को भी बायपास (बिना अतिरिक्त चार्ज चुकाए कंटेंट तक पहुँच हासिल करना) कर सकेंगे।
  • सब्सक्राइबर्स में से अगर कोई व्यक्ति ‘पब्लिक फिगर’ हैं, तो उनके नाम के नीचे एक सेकेंडरी टैग भी प्रदर्शित किया जाएगा।
  • NFTs आदि से संबंधित तमाम सुविधाएँ भी उपलब्ध होंग।