drone-delivery-start-up-skye-air-mobility-raises-seed-funding

Startup Funding – Skye Air Mobility: दुनिया भर के साथ ही साथ भारत में भी ड्रोन डिलीवरी तकनीक को अपनाने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है। बीतें कुछ समय से केंद्र सरकार से लेकर तमाम राज्य सरकारें और इस क्षेत्र से जुड़े कई स्टार्टअप्स, ड्रोनों के जरिए सामानों की डिलीवरी को वास्तविकता का रूप देने के प्रयास करते नजर आए हैं।

जाहिर है आने वाला भविष्य ड्रोन डिलीवरी का ही है और ऐसे में इस क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप्स पर निवेशकों ने भी व्यापक रूप से दाँव लगाना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में अब ड्रोन डिलीवरी स्टार्टअप Skye Air Mobility ने अपने सीड फंडिंग राउंड में $1.7 मिलियन (लगभग ₹13.8 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

सी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बता दें गुरुग्राम आधारित इस कंपनी के लिए इस निवेश दौर के नेतृत्व Chiratae Ventures ने किया। साथ ही Lead Angels, O2 Angels, Agility Ventures, Lets Venture आदि कुछ संस्थागत निवेशकों समेत अंकित नागोरी (Curefit), वरुण अलघ (Mamaearth) जैसे कुछ व्यक्तिगत निवेशकों ने भी भागीदारी दर्ज करवाई।

स्टार्टअप की मानें तो प्राप्त की गई धनराशि का इस्तेमाल कंपनी विभिन्न क्षेत्रों में और अधिक दक्षता हासिल करने के लिए करेगी। इसके तहत तेजी डिलीवरी, कार्बन उत्सर्जन में कमी, लागत में कटौती और बिना किसी कनेक्टिविटी या सड़कों तक से ना पहुँच सकने वाले स्थानों में भी तेज विस्तार जैसी चीजों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। 

साल 2020 में शुरू हुई Skye Air Mobility असल में रिटेल से लेकर ईकॉमर्स प्रोडक्ट्स, डाक सेवाओं और फूड प्रोडक्ट्स की डिलीवरी के लिए ड्रोन की सुविधा प्रदान करती है। इसके साथ ही कंपनी स्वास्थ्य व चिकित्सा, रक्षा (सैन्य आपूर्ति) और एम्बुलेंस आपूर्ति आदि के लिए भी लास्ट-मील ड्रोन डिलीवरी की सुविधा प्रदान करती है।

 Skye Air Mobility

Skye Air का दावा है कि अपनी शुरुआत से लेकर अब तक इसने 2,200 से अधिक BVLOS (बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट) उड़ानों को पूरा करते हुए लगभग 720,000 से अधिक प्रोडक्ट पैकेजों की डिलीवरी की है। इसी क्रम में इसने 11,800 किलोमीटर से अधिक की हवाई दूरी तय की है।

वर्तमान में देश के लगभग 8 शहरों में अपना संचालन करने वाली Skye Air आने वाले 1 से 2 सालों में अपनी पहुँच को दोगुना करने की दिशा में आगे बढ़ेगी। कंपनी ने मुताबिक, इसने अपने कारोबार के विस्तार के लिए कई राज्य सरकारों के साथ भी साझेदारियाँ की हैं।

कंपनी के ग्राहकों की सूची में Flipkart, Dunzo, Swiggy, Redcliffe Labs, Aster Healthcare, Blue Dart, Cure Foods जैसे तमाम दिग्गज नाम शुमार हैं।

Skye Air Mobility
Image Credit: Skye Air Mobility

एक बयान में कंपनी ने बताया कि इसने Flipkart Health के साथ सफलतापूर्वक पश्चिम बंगाल में बरुईपुर और मेदिनीपुर के बीच 104 किलोमीटर की दुनिया की सबसे लंबी BVLOS मेडिसिन (दवा) डिलीवरी उड़ान भी भरी है। इसमें पारंपरिक साधनों की तुलना में डिलीवरी का समय लगभग 80% तक कम रहा।

इसी साल मार्च में इस स्टार्टअप ने यह ऐलान किया था कि यह अपने बेड़े के आकार को लगभग 120 ड्रोनों तक ले जाने और आगामी 12-15 महीनों में 10 लाख किलोमीटर की दूरी तय करने का इरादा रखती है।

इस बीच नए निवेश को लेकर कंपनी के सह-संस्थापक, अंकित कुमार (Ankit Kumar) ने कहा;

“यह निवेश हमें ऐसे समय में मिला है, जब भारतीय बाजार में हम अपनी सेवाओं के विस्तार की रफ्तार को तेज करने की कोशिश कर रहे हैं।”

“हमें उम्मीद है कि इस नई फंडिंग से हमारी टीम को कई नई संभावनाओं पर काम करने में भी मदद मिलेगी, जिससे हम अधिक से अधिक ग्राहकों के लिए ड्रोन डिलीवरी की सुविधा मुहैया करवा पाएँगें।”