elon-musk-may-charge-all-twitter-users-to-use-platform

Elon Musk may charge all Twitter users: माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) की कमान संभालने के बाद से, महज कुछ ही दिनों के भीतर ईलॉन मस्क (Elon Musk) ने कंपनी में कई बड़े बदलाव किए हैं, जिनको लेकर दुनिया भर से मिली-जूली प्रतिक्रियाएँ सामने आ रही हैं।

किए गए तमाम बदलावों में से सबसे अधिक चर्चा नई ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) सब्सक्रिप्शन सेवा की है, जिसके तहत अब आपको वेरिफिकेशन के बाद मिलने वाले ब्लू टिक (Blue Tick) समेत तमाम विशेष सेवाओं के लिए हर महीने $8 (लगभग ₹650) का भुगतान करना होगा।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन ऐसा लगता है कि ईलॉन मस्क यही नहीं रुकने वाले, बल्कि वह अब चाहते हैं कि सभी Twitter यूजर्स प्लेटफॉर्म का बुनियादी इस्तेमाल करने के लिए भी कंपनी को पैसे दें!

जी हाँ! Platformer की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, ईलॉन मस्क का इरादा अब Twitter के सभी उपयोगकर्ताओं से माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने के एवज में पैसे लेने का है। इस रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि हाल में हुई कंपनी के कर्मचारियों के साथ की गई एक मीटिंग में, सभी Twitter यूजर्स से एक निश्चित सब्सक्रिप्शन फीस लेने के विषय पर चर्चा की गई।

इस चर्चा में ये बात सामने आई कि कंपनी महीने में कुछ सीमित दिनों के लिए उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में Twitter का इस्तेमाल करने देने और उसके बाद के एक्सेस के लिए एक निश्चित सब्सक्रिप्शन फीस लेने जैसे मॉडल पर विचार कर सकती है।

twitter-blue-tick-to-cost-rs-650-along-with-these-services

फिलहाल यह साफ नहीं हो सका है कि कंपनी के इस सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमत क्या होगी? असल में ये भी देखना होगा कि इस चर्चा में रखे गए इस प्रस्ताव को लेकर कंपनी के नए मालिक, ईलॉन मस्क कितना गंभीर हैं?

मौजूदा समय में तो कर्मचारियों को पूरा जोर नए वेरिफिकेशन सब्सक्रिप्शन फीचर को जल्द से जल्द वैश्विक रूप से पेश करते हुए, इसका सभी देशों में विस्तार करने पर है।

ऐसे में Twitter अगर अपने प्लेटफॉर्म को सभी यूजर्स के लिए पेड (Paid) बनाना भी चाहता है, तो इसमें थोड़ा वक्त जरूर लग सकता है।

Twitter to introduce ‘Official’ label for some verified accounts

इस बीच ये भी ऐलान किया गया है कि Twitter जल्द ही कुछ वेरिफाइड अकाउंट्स को ‘ऑफिशियल’ (Official) लेबल या टैग प्रदान करता नजर आएगा। दिलचस्प ये है कि इसे अब ‘ब्लू टिक’ की तरह खरीदा नहीं जा सकेगा। इस बात की जानकारी कंपनी में शीर्ष पद पर कार्यरत Esther Crawford ने दी।

असल में सिर्फ सरकारी अकाउंट्स, कमर्शियल कंपनियों, बिजनेस पार्टनर्स, प्रमुख मीडिया आउटलेट्स, पब्लिशर्स और कुछ मशहूर सार्वजनिक हस्तियों के अकाउंट्स को ही ‘ऑफिशियल’ (Official) लेबल मिलेगा।

कंपनी 8 डॉलर का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च करने के बाद ही इस ‘ऑफिशियल’ लेबल को प्रदान करने का काम शुरू करेगी। आप शायद सोच रहे हों की ब्लू टिक के बाद भला इस ‘ऑफिशियल’ लेबल की क्या जरूरत?

असल में Esther Crawford ये एक बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि $8 प्रति माह वाले नए Twitter Blue  सब्सक्रिप्शन प्लान में यूजर्स के अकाउंट्स को सीधे ब्लू टिक (Blue Tick) दे दिया जाएगा, यानि इसके लिए किसी तरह का कोई आईडी वेरिफिकेशन नहीं होगा।

यह भी साफ किया गया कि ऐसा ज़रूरी नहीं है कि जिन ट्विटर अकाउंट्स को पहले से ब्लू टिक मिला हुआ है, उन सभी को ‘ऑफिशियल’ लेबल मिल जाए।

इस बीच दिलचस्प रूप से अपने एक ट्वीट में ईलॉन मस्क ने लिखा

“Twitter is the Worst! But also the best.” (ट्विटर सबसे खराब है! लेकिन सबसे अच्छा भी है।)