snap-sounds-creator-fund-in-india

Snap Sounds Creator Fund in India: तमाम वैश्विक सोशल मीडिया कंपनियाँ इस बात को भली-भाँति समझती हैं कि भारत उनके उपयोगकर्ता आधार में कितना अहम रोल निभाता है।

और शायद यही वजह है कि गूगल (Google) के मालिकाना हक वाले यूट्यूब (YouTube) से लेकर इंस्टाग्राम (Instagram), फेसबुक (Facebook) आदि की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) तक देश में अपने-अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद क्रीएटर्स को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रोग्राम चलाते रहते हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

बीतें कुछ सालों से Snap (Snapchat) भी भारत में कई तरीकों से क्रीएटर्स को अपने प्लेटफॉर्म की ओर आकर्षित करने के प्रयासों को तेज करता देखा गया है। अब इसी क्रम में Snap ने भारत में अपना ‘साउंड्स क्रीएटर फंड’ (Sounds Creator Fund) भी लॉन्च कर दिया है।

क्या है Snap India का Sounds Creator Fund? 

जाहिर है आपके मन में अब तक ये सवाल उठ चुका होगा कि आखिर Snap India का ये साउंड्स क्रीएटर फंड’ (Sounds Creator Fund) है क्या? और इसके तहत किन क्रीएटर्स को आर्थिक रूप से प्रोत्साहित किया जाएगा? तो आइए जानते हैं इन तमाम सवालों के जवाब!

असल में Snap द्वारा भारत में घोषित किए गए इस नए क्रिएटर फंड को एक ‘अनुदान प्रोग्राम’ के रूप में समझा जा सकता है, जिसके तहत कंपनी देश के भीतर इन उभरते कलाकारों को प्रोत्साहित करेगी जो एक स्वतंत्र डिजिटल म्यूजिक डिस्ट्रिब्यूशन प्लेटफॉर्म के जरिए Snapchat पर म्यूजिक डिस्ट्रिब्यूट करते हैं।

Snap Sounds Creator Fund India

देश में अपने इस नए ‘अनुदान प्रोग्राम’ के तहत Snap उन चुनिंदा क्रीएटर्स को हर महीने $50,000 (लगभग ₹41 लाख) तक का अनुदान प्रदान करेगी।

आपको बता दें Snap ने Sounds फीचर को यूजर्स को प्लेटफॉर्म पर लाइसेंस म्यूजिक जोड़ सकने की सहूलियत प्रदान करने के लिहाज से डिजाइन किया है।

इस नए क्रीएटर फंड को लेकर कंपनी ने जारी किए गए अपने एक बयान में कहा;

“कंपनी Snapchat पर DistroKid के माध्यम से म्यूजिक डिस्ट्रिब्यूट करने और प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रीएशन को बढ़ावा देने वाले स्वतंत्र कलाकारों को हर महीनें $50,000 (लगभग ₹41 लाख) तक का अनुदान प्रदान करेगी।”

जानकारी के लिए बता दें DistroKid एक डिजिटल म्यूजिक डिस्ट्रिब्यूशन सर्विस है, जिसका इस्तेमाल करते हुए कलाकार/क्रीएटर्स अपने लाइसेंसी म्यूजिक को Spotify और Apple Music जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म समेत Snapchat और Instagram जैसे सोशल मीडिया ऐप्स में भी वितरित कर सकते हैं।

कंपनी ने आगे बताया कि इसने DistroKid के साथ $2,500 (लगभग ₹2,04,800) प्रति माह के हिसाब से करीब 20 कलाकारों को भुगतान करने के मकसद के साथ साझेदारी की है।

कब से शुरू होगा Snapchat का नया Sounds Creator Fund? 

कंपनी की ओर से यह भी साफ कर दिया गया है कि इस अनुदान प्रोग्राम की शुरुआत भारत में नवंबर के मध्य से कर दी जाएगी।

ये कदम ऐसे वक्त में आया है जब कुछ ही दिनों पहले भारत में Meta के पूर्व उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, अजीत मोहन (Ajit Mohan) ने अपने पद से इस्तीफा देते हुए, Snap ज्वाइन करने का ऐलान किया था।

अजीत Snap के एशिया-प्रशांत बाजार का नेतृत्व करते नजर आएँगें, जिसके तहत भारत, चीन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान, सिंगापुर, मलेशिया, इंडोनेशिया और दक्षिण कोरिया समेत इस क्षेत्र के कई प्रमुख बाजारों आते हैं।

इस नए कदम के जरिए Snapchat की कोशिश भारत में अधिक से अधिक स्थानीय कंटेंट क्रीएटर्स को अपनी ओर खीचनें की है। माना जा रहा है कि कंपनी भारत में अपना राजस्व बढ़ाने की दिशा में विज्ञापन व्यवसाय को व्यापक बनाने के लिए अब देश के गैर-मेट्रो शहरों से भी बड़ी संख्या में टैलेंटेड क्रीएटर्स को जोड़ने का काम करती नजर आएगी।

याद दिला दें कंपनी ने हाल में ही भारत में Snapchat+ प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सेवा को पेश करते हुए, इसके मेम्बर्स के लिए Custom Story Expiration समेत कई नए फीचर्स भी पेश किए हैं।