twitter-blue-is-coming-to-india

Twitter Blue is coming to India: हम सब जानते हैं कि ईलॉन मस्क (Elon Musk) द्वारा खरीदे जाने के बाद ट्विटर (Twitter) एक बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा है। और इसमें सबसे अधिक चर्चा है $8 प्रतिमाह वाले ‘Twitter Blue’ सब्सक्रिप्शन प्लान की।

जी हाँ! वही Twitter Blue जिसका सब्सक्रिप्शन लिए बिना अब Twitter पर आपको ‘ब्लू टिक’ तक नहीं मिल सकता है। कंपनी के नए मालिक बने ईलॉन मस्क बीते कुछ दिनों में कई बार इस बात को दोहरा चुके हैं कि “कोई कुछ भी क्यों ना कहे, लेकिन अब Twitter पर ‘ब्लू टिक’ समेत तमाम सुविधाओं के लिए लोगों को कम से कम हर महीनें $8 का खर्चा करना ही पड़ेगा।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

लेकिन दिक्कत ये है कि Twitter Blue सब्सक्रिप्शन सेवा फिलहाल चुनिंदा देशों में भी उपलब्ध है, जिसमें अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का नाम शामिल है।

ऐसे में भारत समेत तमाम देशों में भविष्य में Twitter के इस्तेमाल को लेकर उपयोगकर्ताओं को कोई साफ तस्वीर नजर नहीं आ रही थी। लेकिन ऐसा लगता है कि खुद ईलॉन मस्क की नजर कई यूजर्स के बीच फैल रही इस बेचैनी पर गई है और कम से कम भारत में Twitter Blue के पेश होने के समय को लेकर थोड़ा पर्दा उन्होंने उठाया है।

Twitter Blue India  
Credit: Twitter

असल में माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter अब एक महीने से भी कम समय के भीतर भारत में अपनी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सेवा – Twitter Blue को लॉन्च करने जा रहा है, जिसकी जानकारी कंपनी के वर्तमान अस्थाई सीईओ, ईलॉन मस्क ने दी।

एक ट्विटर यूजर के सवाल का जवाब देते हुए ईलॉन मस्क ने बताया कि

“संभवतः एक महीने से भी कम समय में Twitter Blue भारत में पेश हो सकता है”

वैसे आपको बता दें मस्क पहले ही साफ कर चुके हैं कि $8 प्रतिमाह का चार्ज सभी देशों के लिए समान नहीं होगा, बल्कि अलग-अलग देशों में ये कीमत वहाँ की स्थानीय मुद्रा और क्रय क्षमता के अनुसार ही तय की जाएगी।

Twitter Blue Features in India  

इसलिए ये देखना भी दिलचस्प होगा कि आखिरकार! भारत में Twitter Blue Tick आदि के लिए लोगों को हर महीने कितनी रकम चुकाने की ज़रूरत होगा? वैसे जानकारों के अनुसार, ये कीमत 499 से 599 के बीच हो सकती है। लेकिन इसको लेकर कंपनी की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है।

ये इसलिए भी और दिलचस्प हो जाता है क्योंकि हाल ही में ईलॉन मस्क ने Twitter Blue के तहत मिलने वाली नई सेवाओं का भी ज़िक्र किया था, जिसमें कई ऐसे फीचर्स भी शामिल हैं, जिसकी माँग लंबे समय से की जा रही थी।

मस्क ने बताया था कि Twitter Blue सब्सक्रिप्शन के तहत यूजर्स ‘वेरिफाईड अकाउंट (ब्लू टिक)’ और ‘एडिट ट्वीट’ सुविधा के साथ ही लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट करने जैसे फीचर्स तक भी पहुँच हासिल कर सकेंगे।

सब्सक्रिप्शन को खरीदने वाले यूजर्स को अन्य की अपेक्षा प्लेटफॉर्म पर लगभग आधे विज्ञापन दिखाए जाएँगें। साथ ही प्लेटफॉर्म पर इन प्रीमियम यूजर्स के रिप्लाई (Replies), मेन्शन्स (Mentions) और सर्च (Search) को प्राथमिकता दी जाएगी।

ये सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स प्लेटफॉर्म पर पब्लिशर्स के पेवॉल (Paywall) को भी बायपास कर सकेंगे। मतलब ये कि अगर कोई पब्लिशर Twitter पर किसी खास कंटेंट के लिए चार्ज कर रहा है, तो Twitter Blue सब्स्क्राइबर बिना इस अतिरिक्त चार्ज को चुकाए कंटेंट तक पहुँच हासिल कर सकेंगे।

वैसे अगर Twitter Blue सब्सक्राइबर्स में से कोई व्यक्ति ‘पब्लिक फिगर’ हैं, तो उनके नाम के नीचे एक सेकेंडरी टैग भी प्रदर्शित किया जाएगा। इसके साथ ही इसमें आज कल ट्रेंड में रहने वाले विषय जैसे NFTs आदि से संबंधित तमाम सुविधाएँ भी दिखाई पड़ सकती हैं।

वैसे इस बीच मस्क ने ये भी बताया कि अगर एक बार Twitter Blue के तहत वेरिफ़िकेशन करवाने के बाद अगर आप अपने अकाउंट का नाम बदलते हैं तो आप वेरिफ़िकेशन बैज अस्थाई रूप से खो देंगे।