amazon-prime-video-mobile-edition-annual-plan-launched-in-india

Amazon Prime Video Mobile Edition Annual Plan: भारत में ओवर-द-टॉप (OTT) बाजार तेजी से बढ़ रहा है और इसमें कई दिग्गज खिलाड़ी अपना दाँव आजमा रहे हैं। लेकिन इस बात से नहीं नकारा जा सकता कि आज भी देश के ओटीटी सेगमेंट में “सब्सक्रिप्शन प्लान की कीमतें” एक अहम रोल निभाती हैं।

शायद यही वजह है कि बड़े से बड़े ओटीटी प्लेटफॉर्म भी लगातार नए-नए ‘सब्सक्रिप्शन प्लान’ आजमाते नजर आ रहे हैं। इसी क्रम में अब अमेजन प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) ने भी भारत में एक नया वार्षिक किफायती प्लान पेश किया है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

जी हाँ! टेक दिग्गज अमेजन (Amazon) ने अपने लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो (Prime Video) के लिए एक वार्षिक मोबाइल एडिशन (Mobile Edition) सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया है। आइए इस नए सब्सक्रिप्शन प्लान के बारे में और भी विस्तार से जानते हैं।

Amazon Prime Video Mobile Edition Annual Plan – Price & Other Details:  

असल में इस नए Prime Video Mobile Edition प्लान के लिए आपको हर साल ₹599 देने पड़ेंगे। कंपनी को उम्मीद है कि इसके जरिए वह देश के बाजार में Netflix आदि को और कड़ी टक्कर दे पाएँगी।

Prime Video का ये नया Mobile Edition या ‘मोबाइल-ओनली’ प्लान एक ही यूजर के लिए मतलब सिर्फ एक मोबाइल डिवाइस पर काम करेगा।

amazon-prime-subscription-prices-hike-up-to-rs-500-india

इसके तहत यूजर अपने किसी एक मोबाइल डिवाइस पर स्टैंडर्ड डेफिनिशन (SD) क्वॉलिटी में लेटेस्ट मूवी और शो, अमेजन ओरिजिनल्स (Amazon Originals), लाइव क्रिकेट जैसी तमाम चीजें एक्सेस कर सकेंगें।

इतना ही नहीं बल्कि इस प्लान के तहत Amazon Prime Video के कुछ एक्सक्लूसिव फीचर्स जैसे एक्स-रे  (X-Ray) और ऑफलाइन व्यूइंग (Offline Viewing) आदि का भी लाभ उठा सकेंगे।

लेकिन साफ कर दें कि इस मोबाइल प्लान में सामान्य Amazon Prime सदस्यता में मिलने वाले कई लाभ शामिल नहीं किए गए हैं, जिसमें अमेजन म्यूज़िक (Amazon Music) का एक्सेस, अनलिमिटेड फ्री और फास्ट डिलीवरी, प्राइम डील्स का अर्ली एक्सेस, एड-फ्री म्यूज़िक, अमेजन प्राइम गेम्स (Amazon Prime Games), अमेजन पे-आईसीआईसीआई (Amazon Pay-ICICI) पर 5% क्रेडिट कार्ड पर रिवॉर्ड पॉइंट्स आदि।

बता दें आप चाहें तो इस नए प्लान को आप Prime Video के एंड्रॉयड ऐप या फिर वेबसाइट के जरिए साइन-अप कर सकते हैं।

वैसे Disney+ Hotstar और Netflix दोनों ही कंपनियाँ पहले से ही भारत में मोबाइल प्लान की पेशकश करती हैं, और अब इसमें Amazon Prime Video का नाम भी शामिल हो गया है।

Prime Video के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी Netflix के मोबाइल-ओनली प्लान के लिए हर महीने ₹149 देने पड़ते हैं। इस प्लान में यूजर सिर्फ एक मोबाइल डिवाइस पर स्टैंडर्ड डेफिनिशन (SD) क्वॉलिटी में मूवी व शो का आनंद ले सकते हैं। इसके साथ ही यूजर को डाउनलोड का भी विकल्प मिलता है।