cricket-gaming-app-hitwicket-raises-rs-24-cr-funding

Startup Funding – Hitwicket: भारत में डिजिटल गेम सेगमेंट में तमाम गेमिंग स्टार्टअप्स और उनके ऐप्स तेजी से अपनी जगह बना रहे हैं। और अगर गेमिंग ऐप्स क्रिकेट से संबंधित हैं, तब ऐसे में उसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाना ज़्यादा मुश्किल नहीं रह जाता।

देश में डिजिटल गेमिंग जगत ना सिर्फ उपयोगकर्ताओं को बल्कि निवेशकों को भी अपनी ओर खीचनें में कामयाब नजर आता रहा है। इसी क्रम में अब भारत के शीर्ष मल्टीप्लेयर क्रिकेट गेमिंग ऐप्स में गिने जाने वाले Hitwicket ने हालिया निवेश दौर में $3 मिलियन (लगभग ₹24 करोड़) की फंडिंग हासिल की है। कंपनी को यह निवेश Prime Venture Partners से मिला है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

स्टार्टअप के अनुसार, प्राप्त की गई इस धनराशि का इस्तेमाल रियल-टाइम रणनीति संचालित गेमिंग स्टूडियो के विकास, मल्टीप्लेयर एक्सेस सुविधा को बेहतर बनाने और वैश्विक स्तर पर एक बिलियन से अधिक क्रिकेट प्रशंसकों को वर्ल्ड-क्लास क्रिकेटिंग एक्शन प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

इतना ही नहीं बल्कि निवेश हासिल करने के साथ ही हैदराबाद आधारित इस कंपनी ने अपना नया मल्टीप्लेयर क्रिकेट रणनीति गेम Hitwicket Superstars भी लॉन्च कर दिया है। 

यह गेमिंग प्लेटफॉर्म एनएफटी (NFTs) और ब्लॉकचैन गेमिंग की दुनिया में भी कदम करने की योजना बना रहा है।

Hitwicket की शुरुआत साल 2015 में कीर्ति सिंह (Keerti Singh) और कश्यप रेड्डी (Kashyap Reddy) ने मिलकर की थी।

Hitwicket

इसे बतौर एक क्रिकेट गेमिंग ऐप के रूप में स्थापित किया गया है, जिसे उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वाइप-एक्शन के बजाय जीतने के लिए अपनी रणनीति प्लान करने के लिहाज से डिजाइन किया गया है। इसमें गेमर्स हर एक बॉल को खेलते हैं और उसी के अनुसार स्कोर करते हैं।

Hitwicket वैश्विक स्तर पर क्रिकेट आधारित मोबाइल गेमिंग का एक्सेस प्रदान करने के साथ ही भारत से क्रिकेट गेम्स की कैटेगॉरी में पहला Mobile Esports IP बनने का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रहा है।

दिलचस्प रूप से यह स्टार्टअप अब तक अपने प्लेटफॉर्म पर करीब 100 देशों से 30 लाख से अधिक गेमर्स को जोड़ने में कामयाब रहा है। इसके 30% से अधिक उपयोगकर्ता भारत के बाहर से हैं। वहीं भारत में इसका उपयोगकर्ता आधार 200 से अधिक शहरों में फैला हुआ है। इसके उपयोगकर्ताओं में 17% से अधिक महिलाएं हैं।

वर्तमान समय में यह स्टार्टअप हर दिन लगभग 1.3 मिलियन मिनट का गेम प्ले दर्ज क्र्ता है, जिसमें औसत उपयोगकर्ता सेशन 45 मिनट का होता है, वहीं वैश्विक औसत भी 23 मिनट तक का है।

इस निवेश को लेकर कंपनी की सह-संस्थापक, कीर्ति सिंह ने कहा:

“Hitwicket को दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए डिजाइन किया गया है, जो डिजिटल रूप से क्रिकेट के अधिक आकर्षक प्रारूप से जुड़ना चाहते हैं, जिसमें रणनीति आदि का मिश्रण हो।”