whatsapp-communities-polls-video-calls-and-many-new-features

WhatsApp Communities: लगातार ही नए-नए फीचर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ते रहने वाले व्हॉट्सऐप (WhatsApp) ने आज उपयोगकर्ताओं को एक बड़ा सौगात दिया है।

असल में Meta के मालिकाना हक वाली इस कंपनी ने आज व्हॉट्सऐप कम्यूनिटीज (WhatsApp Communities) को रोल-आउट करने की शुरुआत कर दी है। इसके साथ ही कंपनी ने वो तमाम फीचर्स भी प्रदान किए हैं, जिसका इंतजार लोगों को काफी समय से था।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

आपको शायद याद हो कि WhatsApp ने इसी साल अप्रैल में उपयोगकर्ताओं के लिए कई सब-ग्रुप्स से जुड़ने और उन्हें एक ही स्थान पर आसानी से मैनेज करने के लिए Communities फीचर का ऐलान किया था। इसकी टेस्टिंग काफी महीनों से की जा रही थी।

और आज Meta के संस्थापक और सीईओ, मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने खुद ‘Communities on WhatsApp’ के ग्लोबल रोलआउट का ऐलान किया।

Meta announces WhatsApp Communities

आने वाले एक महीने में WhatsApp का ये नया Communities फीचर धीरे-धीरे करके सभी एंड्रॉइड (Android) और आईओएस (iOS) उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हो जाएगा। आपको बता दें सभी ग्रुप चैट को एक्सेस करने के लिए ऐप पर एक अलग Communitie सेक्शन नजर आएगा, जो एंड्रॉइड ऐप पर ऊपर की ओर और आईओएस ऐप में नीचे मौजूद होगा।

Meta announces WhatsApp Communities, 32-person video calling, polls and more

इस फीचर के तहत उपयोगकर्ता आसानी से एक जगह ही कई सब-ग्रुप्स के बीच स्विच कर सकेंगे और एक ही समय में सभी ग्रुप्स में मैसेज भेज सकेंगे। बताते चलें कि Communities फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

एडमिन कम्युनिटीज बना और उसे मैनेज कर सकनें के साथ ही यह भी तय कर सकेंगे कि कौन से ग्रुप्स कम्युनिटी का हिस्सा होंगे और कौन नहीं। साथ ही ग्रुप एडमिन के पास किसी अनुचित मैसेज या मीडिया को सभी मेंबर्स के लिए डिलीट करने की भी ताकत होगी। कम्युनिटीज के तहत उपयोगकर्ता यह तय कर सकेंगे कि कौन उन्हें किसी भी ग्रुप में जोड़ सकता है और कौन नहीं।

Communities के अलावा WhatsApp को मिले ये नए फीचर्स

कम्युनिटीज के अलावा भी WhatsApp को आज तीन बड़े फीचर्स मिले हैं। इनमें से पहला है ग्रुप्स (Groups) को लेकर, क्योंकि अब आप किसी भी WhatsApp Group में 1,024 मेंबर्स तक जोड़ सकते हैं।

Meta announces WhatsApp Communities, 32-person video calling, polls and more

इसके अलावा अब नया इन-चैट पोल (In-Chat Polls) का विकल्प भी दिया जा रहा है। साथ ही नए अपडेट के तहत अब एक ही वीडियो कॉल में 32 लोग एक साथ जुड़ सकते हैं।