elon-musk-announced-new-twitter-policy

Twitter Blue Tick will cost around Rs 650: आखिरकार! ये साफ हो गया है कि भले आपको अच्छा लगे या बुरा, लेकिन अब अगर आप अपने ट्विटर (Twitter) अकाउंट के सामने ब्लू टिक (Blue Tick) देखना चाहते हैं तो आपको हर महीनें $8 (लगभग ₹650) देने होंगे।

जी हाँ! ऐसा हम नहीं बल्कि खुद Twitter के नए मालिक, ईलॉन मस्क (Elon Musk) ने कहा है। कुछ ही दिन पहले तमाम मीडिया रिपोर्ट्स सामने आई थीं कि Twitter जल्द ही ‘वेरिफिकेशन प्रक्रिया’ में बड़े बदलाव लाने जा रहा है।

सी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ये अटकलें भी लगाई जाने लगीं थी कि शायद कंपनी अब Twitter Blue सब्सक्रिप्शन के लिए $19.99 चार्ज कर सकती है। इसके बाद से ही प्लेटफॉर्म पर तमाम यूजर्स अपनी नाराजगी और शिकायतें दर्ज कराने लगे थे।

लेकिन इन तमाम अटकलों पर मोहर लगाते हुए अब ईलॉन मस्क ने ये साफ कर दिया है कि यूजर्स कितनी भी शिकायतें क्यों ना करते रहें, लेकिन अब उन्हें वेरिफाईड अकाउंट के लिए हर महीनें 8 डॉलर (लगभग 650 रुपए) का भुगतान करना ही होगा। वैसे साफ कर दें कि ये दाम अलग-अलग देशों में अलग-अलग होंगे।

Twitter Blue Tick will cost around $8 (~Rs 650)

अधिग्रहण के एक ही हफ्ते के अंदर, कंपनी के शीर्ष अधिकारियों को निकालने, मौजूदा कर्मचारियों को कई तरह की चेतावनियाँ देने और खुद को Twitter का नया सीईओ नियुक्त करने के बाद, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति – ईलॉन मस्क ने ये साफ कर दिया है कि Twitter Blue सब्सक्रिप्शन का दाम बढ़ाया ($8 प्रतिमाह) जा रहा है।

बता दें पिछले साल ही लॉन्च किए गए Twitter Blue सब्सक्रिप्शन की मौजूदा कीमत $4.99 थी। इस सब्सक्रिप्शन के साथ यूजर्स को कई तरह की प्रीमियम सुविधाओं तक पहुंच मिलती है, जिसमें ट्वीट को Undo कर सकना, या एक निश्चित समय सीमा के भीतर अपने किसी ट्वीट को एडिट कर सकना शामिल है।

दिलचस्प ये है कि ईलॉन मस्क ने Twitter Blue सब्सक्रिप्शन का दाम बढ़ाने के साथ ही साथ इसमें कई नई सुविधाओं को भी शामिल किया है।

Twitter Blue – $8 Plan’s Features 

मस्क द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, $8 प्रतिमाह का भुगतान करने पर आपको ‘वेरिफाईड अकाउंट (ब्लू टिक)’ और ‘एडिट ट्वीट’ सुविधा के साथ ही लंबे वीडियो और ऑडियो पोस्ट करने का मौका भी मिलेगा।

साथ ही इस सब्सक्रिप्शन को खरीदने वाले यूजर्स को अन्य की अपेक्षा प्लेटफॉर्म पर लगभग आधे विज्ञापन दिखाए जाएँगें। इतना ही नहीं बल्कि प्लेटफॉर्म पर आपके रिप्लाई (Replies), मेन्शन्स (Mentions) और सर्च (Search) को भी प्राथमिकता दी जाएगी।

वैसे सुविधाओं की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है। मस्क ने बताया कि सब्सक्रिप्शन खरीदने वाले यूजर्स प्लेटफॉर्म पर पब्लिशर्स के पेवॉल (Paywall) को भी बायपास कर सकेंगे। मतलब ये कि अगर कोई पब्लिशर Twitter पर किसी खास कंटेंट के लिए चार्ज कर रहा है, तो Twitter Blue सब्स्क्राइबर बिना इस अतिरिक्त चार्ज को चुकाए कंटेंट तक पहुँच हासिल कर सकेंगे।

इसके साथ ही मान लीजिए Twitter Blue सब्सक्राइबर्स में से कोई ‘पब्लिक फिगर’ हैं, तो उनके नाम के नीचे एक सेकेंडरी टैग नजर आया करेगा।

twitter-blue-tick-to-cost-rs-650-along-with-these-services

ईलॉन मस्क के अनुसार, ये तमाम चीजें न सिर्फ प्लेटफॉर्म पर स्पैम आदि को कम करने में भी मददगार साबित होंगी, बल्कि इससे Twitter को ‘कंटेंट क्रिएटर्स’ को रिवॉर्ड दे सकने के लिए भी राजस्व कमाने का एक रास्ता मिलेगा।

आपको बता दें जिन यूजर्स के Twitter अकाउंट को पहले से ही ‘ब्लू टिक’ मिला हुआ है, उनके पास 90 दिनों का समय होगा, जिसके बाद अगर वो Twitter Blue सब्सक्रिप्शन नहीं खरीदते हैं तो वो अपना ‘ब्लू टिक’ खो देंगें।

लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि Twitter Blue सुविधा अभी फिलहाल चुनिंदा देशों में भी उपलब्ध है, जिसमें अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का नाम शामिल है। ऐसे में संभावना ये जताई जा रही है कि भारत जैसे अन्य तमाम देशों में भी ‘वेरिफिकेशन प्रक्रिया’ में किए जा रहे ये तमाम बदलाव लाने के लिए जल्द Twitter Blue सुविधा पेश की जा सकती है।

1 comment

Comments are closed.