nokia-g60-5g-price-and-features-in-india

Nokia G60 5G – Features & Price: जब भी फोनों की बात हो और Nokia का नाम सामने आ जाए तो एक अलग से आकर्षण महसूस होता है, जिसको शायद आप भी समझ सकते हैं! किसी जमाने में फीचर्स फोन के बाजार में राज करने वाली ये कंपनी बीते कुछ सालों से स्मार्टफोन सेगमेंट में भी अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रही है।

इसी क्रम में अब वक्त के साथ कदम मिलाते हुए, HMD Global के मालिकाना हक वाली Nokia ने भारत में आज अपना नया 5G फोन लॉन्च किया है। जी हाँ!  Nokia G60 5G नामक इस फोन की सबसे पहली झलक IFA 2022 इवेंट में पेश की गई थी।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

ये फोन 50-मेगापिक्सल कैमरे समेत ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और 20W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट जैसी कई खूबियों से लैस है। तो आइए जानते हैं इस फोन से जुड़े सभी फीचर्स, ऑफर्स और कीमत के बारे में पूरी जानकारी;

Nokia G60 5G – Features: 

शुरुआत करें स्क्रीन से तो कंपनी ने अपने नए G60 5G फोन में 6.58 इंच का Full HD+ डिस्प्ले पैनल दिया है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट और 500 निट्स ब्राइटनेस के साथ आता है। साथ ही इसमें है। यह कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 (Corning Gorilla Glass 5) की सुरक्षा भी मिलती है।

Nokia G60 5G

दिलचस्प ये है कि Nokia के इस नए 5G फोन का फ्रेम 60% और पीछे का हिस्सा 100% रिसाइकिल की गई प्लास्टिक से बना है। Nokia G60 5G एक डुअल-सिम फोन होने के साथ ही eSIM तकनीक को भी सपोर्ट करता है।

वहीं कैमरे के मोर्चे पर फोन के रियर (पीछे) की ओर ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 50-मेगापिक्सल का एक प्राइमरी सेंसर, 5-मेगापिक्सल का एक अल्ट्रा-वाइड लेंस और 2-मेगापिक्सल का एक डेप्थ सेंसर शामिल है।

सामने की ओर वाटरड्रॉप-नॉच स्टाइल के तहत वीडियो कॉलिंग और सेल्फी आदि के लिहाज से आपको 8-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है। फोन में एआई पोर्ट्रेट मोड, ट्राइपॉड मोड और नाइट मोड 2.0 जैसे कई फीचर्स भी दिए गए हैं।

सॉफ़्टवेयर के लिहाज से फोन एंड्रॉइड 12 (Android 12) आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। कंपनी 3 साल के लिए सभी मुख्य अपडेट और सुरक्षा अपडेट प्रदान करने का वादा भी करती है।

हार्डवेयर पर नजर डालें तो Nokia ने इस फोन को Snapdragon 695 प्रॉसेसर चिपसेट से लैस किया है। साथ ही फोन में 6GB तक की RAM और 128GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसको आप माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से 1TB तक बढ़ा सकते हैं।

Nokia G60 5G

कनेक्टिविटी विकल्पों के रूप में फोन Bluetooth 5.1, एक 3.5mm जैक, एक टाइप-सी पोर्ट और डुअल-बैंड वाई-फाई से लैस किया गया है। फोन को IP52 रेटिंग मिली हुई है।

G60 5G में 20W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने वाली 4,500mAh की बैटरी देखने को मिलती है, जो सामान्य इस्तेमाल पर कंपनी के मुताबिक, 2 दिनों तक का बैकअप दे सकती है।

Nokia G60 5G – Price: 

भारत में Nokia G60 5G की कीमत ₹29,999 तय की गई है। इसकी प्री-बुकिंग 1 से 7 नवंबर के बीच कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट और अन्य प्रमुख ऑनलाइन व रिटेल आउटलेट्स पर शुरू हो जाएगी।

आपको बता दें कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से खरीद करने पर आपको लगभग ₹3,599 की कीमत वाला Nokia Power Earbuds Lite फ्री मिलेगा।