New Twitter Policy

Twitter may charge $20 per month for blue tick verification: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) में ईलॉन मस्क (Elon Musk) का दौर शुरू होने के बाद बड़े बदलावों के संकेत मिलने शुरू हो चुके हैं।

एक तरफ जहाँ मस्क ने Twitter का अधिग्रहण करते ही कई शीर्ष अधिकारियों और कर्मचारियों को कंपनी से निकाल दिया। वहीं ऐसा लगता है कि अब ईलॉन मस्क का इरादा प्लेटफॉर्म के उपयोगकर्ताओं को भी एक बड़ा झटका देने का है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

27 अक्टूबर को ही ईलॉन मस्क (Elon Musk) और ट्विटर (Twitter) के बीच डील पूरी होने के बाद ये तो साफ हो गया था कि अब कंपनी की कई पॉलिसी में बड़े बदलाव होते नजर आएँगें। और इसकी शुरुआत भी हो चुकी है।

असल में ईलॉन मस्क Twitter उपयोगकर्ता के लिए वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को नया स्वरूप प्रदान करने में जुट गए हैं।

कंपनी के नया मालिक बनने के बाद, ईलॉन मस्क ने ने कर्मचारियों को पहला अल्टीमेटम देते हुए, Twitter पर पेड वेरिफिकेशन (Paid Verification) सुविधा शुरू करने के लिए 7 नवंबर की समय सीमा तय कर दी है। मस्क ने संबंधित कर्मचारियों से कहा है कि अगर वो समय सीमा के भीतर काम नहीं कर पाते हैं तो उन्हें भी कंपनी से निकाल दिया जाएगा।

elon-musk-takes-over-twitter-and-ceo-parag-agrawal-fired

Twitter might charge $20 per month for blue tick verification

जी हाँ! The Verge की एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, ईलॉन मस्क ने $4.99 प्रति माह वाले कंपनी के मासिक सब्सक्रिप्शन प्लान को अधिक महँगा बनाते हुए, जिसमें यूजर वेरिफिकेशन को भी जोड़ने का फरमान जारी किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस नए ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन (Twitter Blue Subscription) के लिए लोगों को $19.99 (लगभग ₹1,600) का भुगतान करना होगा।

बता दें मौजूदा प्लान के तहत पहले से वेरिफाइड यूजर्स के पास अपना ‘ब्लू टिक’ बनाए रखने या खोने के लिए 90 दिनों का समय होगा।

इसके पहले Platformer ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जिसके अनुसार ट्विटर अपने यूजर्स के पहचान की पुष्टि करने और उन्हें ब्लू टिक प्रदान करने के लिए एक निश्चित भुगतान राशि लेने पर विचार कर रहा है।

वैसे कहा ये भी जा रहा है कि ईलॉन मस्क ने खुद अपने इस कदम को लेकर कोई आख़िरी फैसला नहीं किया है और ऐसा भी हो सकता है कि इस प्रोजेक्ट को बंद कर दिया जाए। लेकिन Platformer के अनुसार, यह संभावना प्रबल है कि वेरिफिकेशन प्रॉसेस को ‘Twitter Blue’ के पैकज में भी जोड़ दिया जाए।

इन बातों को इतना बल इसलिए भी मिल रहा है क्योंकि बीते रविवार को ईलॉन मस्क ने एक यूजर के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए लिखा था;

“फिलहाल पूरे वेरिफिकेशन प्रॉसेस को एक नया रूप दिया जा रहा है।”

ईलॉन मस्क के आने के बाद से Twitter के भविष्य को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जाने लगी हैं। लेकिन अभी भी इस दिशा में कोई स्पष्ट तस्वीर नजर नहीं आ रही कि आखिर क्या वाकई “चिड़िया आजाद हुई है, या बस उसको एक नया मालिक मिल गया है?

1 comment

Comments are closed.